इतने रुपये की फिरौती मांगने वाले दो आरोपी गिरफ्तार

    Loading

    कल्याण : स्वामी नारायण सिटी कंपनी (Wami Narayan City Company) के डोंबिवली डेवलपर से 2 करोड़ रंगदारी (2 Crore Extortion) मांगने और 11 लाख रुपये की खंडनी लेने के आरोप में ठाणे (Thane) के फिरौती विरोधी दस्ते (Anti-Ransom Squad) ने दो व्यक्ति को रंगे हाथ गिरफ्तार (Arrested) किया हैं। आरोपियों के नाम राजेश नाना भोइर और सूरज पवार हैं। 

    ठाणे खंडनी रोधी दस्ते के प्रमुख मालोजी शिंदे ने बताया कि हीरजी पटेल स्वामी नारायण लाइफ स्पेस एलएलपी के निदेशक हैं। कंपनी डोंबिवली के पश्चिम में मोठागांव रेटीबंदर इलाके में जमीन खरीदकर, विकास समझौता, स्टॉक एग्रीमेंट कर वहां नया हाउसिंग कॉम्प्लेक्स बना रही है। कंपनी का रेतीबंदर में ऑफिस है। डेवलपर हिरजी पटेल ने सात साल पहले डोंबिवली के मोठागांव निवासी अंकुश कृष्ण गायकवाड़ से मोठागांव में 58 गुंठा जमीन खरीदी थी। ऊक्त भूमि पर चार इमारतों का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है और शेष इमारतों का निर्माण कार्य चल रहा है। विकासकर्ता से फिरौती की मांग करने वाले राजेश नाना भोईर ने लोकायुक्त, संभागीय आयुक्त, कोंकण भवन, वसूली निदेशालय, निदेशक, विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस, ठाणे जिला कलेक्टर, पूर्व मंत्री प्रकाश मेहता, पूर्व खा. किरीट सोमैया से डेवलपर हिरजी पटेल के खिलाफ शिकायत दाखिल की। आवेदन में कहा था, कि मोठागांव में खरीदी गई जमीन का नाम बदलकर मौजे मोठागांव, ठाकुर्ली के ग्रामीणों के नाम पर किया जाए। 

    विष्णु नगर पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया

    राजेश भोईर ने शिकायत कॉपी लेकर डेवलपर पटेल से संपर्क किया और शिकायत को वापस लेने के लिए 2 करोड़ रुपये की फिरौती मांगी। डेवलपर हिरजी पटेल ने राजेश के खिलाफ खंडनी रोधी दस्ते में शिकायत दर्ज कराई। राजेश ने विकास कार्य के एवज में  दो करोड़ रुपये की रंगदारी मांगी थी। खंडनी रोधी दस्ते को शिकायत देने के बाद, पटेल ने राजेश को 2 करोड़ रुपये में से 23 लाख रुपये का भुगतान करने की बात कही। और कहा कि शिकायत वापस लें।   राजेश भोईर ने अपने साथी सूरज पवार के माध्यम से 23 लाख रुपये में से 2 लाख रुपये स्वीकार किए। शेष 21 लाख रुपये के लिए राजेश ने पटेल से तगादा किया। पटेल ने उन्हें 11 लाख रुपये की किश्त लेने के लिए मोठागांव स्थित स्वामी नारायण कंपनी के कार्यालय में बुलाया। खंडनी रोधी दस्ते ने कार्यालय के चारों ओर जाल बिछाया और आरोपी द्वारा डेवलपर से 11 लाख रुपये की फिरौती लेने के बाद टीम ने दोनों को कार्यालय में रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया।   विष्णु नगर पुलिस स्टेशन में राजेश, सूरज पर डेवलपर पटेल की शिकायत पर मामला दर्ज किया गया। 

    पुलिस उपायुक्त लक्ष्मीकांत पाटिल, सहायक पुलिस आयुक्त अशोक राजपूत, वरिष्ठ निरीक्षक मालोजी शिंदे के मार्गदर्शन में खंडनी रोधी टीम ने यह कार्रवाई, गिरफ्तार आरोपियों से फिरौती दस्ते को बीजेपी नेता प्रकाश मेहता और पूर्व सांसद किरीट सोमैया से की गई शिकायत की कॉपी मिली हैं, जिन्हें खंडनी के लिए स्तेमाल किया जा रहा था। दोनों को पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है। आगे की जांच पड़ताल की जा रही हैं।