Kalwa Bay Bridge

    ठाणे: ठाणे के कलवा खाड़ी पर बने पुल पर बन रहे तीसरे पुल का काम अब तेजी से आगे बढ़ रहा है।  इस स्थान पर 119 हाई टेंशन स्टील के तारों का स्ट्रेसिंग कार्य शुरू किया गया है। यह भी कहा गया है कि ठाणे महानगरपालिका जुलाई के अंत तक साकेत और पुलिस कमिश्नरेट के पास ऐसी दो लेन शुरू करने का इरादा है। इसी के तहत पुल के काम की निगरानी के लिए तीन अधिकारियों की निगरानी समिति भी नियुक्त की गई है। जिसमें महानगरपालिका के अतिरिक्त आयुक्त संदीप मालवी, उपायुक्त मनीष जोशी और कार्यकारी अभियंता धनंजय मोदे का समावेश है।

    ठाणे महानगरपालिका ने इसके लिए वित्तीय वर्ष 2011 में 10 करोड़ रुपए आवंटित किए थे। उसके बाद इस पुल के निर्माण की लागत बढ़कर 183 करोड़ रुपए तक पहुंच गई। यह ठाणे से विटावा तक एकतरफा पुल होगा। विटावा से आने वाले वाहनों के लिए पुराना पुल एक विकल्प है। पुल ठाणे से खारेगांव (मनीषा नगर) और विटावा से ठाणे-बेलापुर तक उतरेगा। साथ ही कलवा से ठाणे आते हुए पुल साकेत, जेल तालाब और कोर्टनाका होते हुए ठाणे स्टेशन पर उतरेगा। 

    केबल स्टेड टाइप ब्रिज

    यह केबल स्टेड टाइप ब्रिज है और 1.5 किलोमीटर लंबा होगा। इस बीच कोरोना के कारण पुल के निर्माण कार्य मे देरी हुई और काम धीमा हो गया।  ठाणे महानगरपालिका ने पहले दावा था कि दिसंबर, 2021 में पुल की एक लेन खोल दी जाएगी,  लेकिन दो साल कोरोना अब काम ने रफ्तार पकड़ ली है।  119 हाई टेंशन स्टील वायर का स्ट्रेसिंग कार्य शुरू किया गया है। इसी के तहत महानगरपालिका जुलाई के अंत तक टू लेन साकेत और पुलिस आयुक्त कार्यालय शुरू करने का प्रयास करेगी।