दो साल से बंद गांवदेवी सब्जी मार्केट का दो पहिया वाहन पार्किंग

    Loading

    ठाणे : ठाणे रेलवे स्टेशन से 500 किमी की दुरी पर बना गांवदेवी सब्जी मार्केट (Gaondevi Vegetable Market) का बेसमेंट (Basement) दोपहिया वाहनों (Two Wheelers) के लिए बनी पार्किंग (Parking) स्थल दो साल से बंद है।  जिसके कारण वाहन चालकों को ट्रैफिक (Traffic) जाम के साथ-साथ अन्य परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में इस पार्किंग स्थल को फिर से शुरू करने की मांग उठने लगी है। 

    ठाणे रेलवे स्टेशन से प्रतिदिन लाखों यात्री यात्रा करते हैं। इस यात्रा के लिए नागरिकों को बस और रिक्शा स्टॉप पर कतारों में खड़ा होना पड़ता है। इस वजह से कई यात्री घर से स्टेशन जाने के लिए दोपहिया वाहनों का इस्तेमाल करते हैं। इस क्षेत्र में पार्किंग की पर्याप्त सुविधा नहीं होने के कारण नागरिक अपनी बाइक सड़क के किनारे पार्क करते हैं। यह अवैध पार्किंग यातायात बाधित कर जाम की समस्या पैदा करती है। इस समस्या के समाधान के लिए महानगरपालिका प्रशासन ने गावदेवी सब्जी मार्किट की इमारत के बेसमेंट में दोपहिया पार्किंग स्थल का निर्माण कराया है। इस पार्किंग की क्षमता 250 से 300 बाइक की है।  यहां एक ठेकेदार नियुक्त किया गया था और इसे नागरिकों के लिए खोल दिया गया था। लेकिन हर साल किराए में दस फीसदी की बढ़ोतरी और यह मूल्य वृद्धि वहन नहीं कर पाने के कारण संबंधित ठेकेदार ने 2020 में पार्किंग का काम रोक दिया। इसके बाद दो महीने बाद कोरोना का दौर शुरू हुआ। इसके कारण इसे बंद कर दिया गया था। अब कोरोना का संक्रमण खत्म हो चुका है लेकिन पिछले दो सालो से पार्किंग को बंद कर दिया गया है। 

    ठेकेदार की नियुक्ति की जाएगी

    ठाणे के गावदेवी क्षेत्र में सब्जी मार्केट की इमारत के बेसमेंट में दोपहिया वाहनों के लिए बनाई गई पार्किंग शुरू करने के लिए टेंडर निकाले गए है। लेकिन किराया ज्यादा होने के कारण इसका कोई जवाब नहीं आया। इसलिए किराया दर में बदलाव कर नया प्रस्ताव तैयार करने का काम चल रहा है। इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए कमिश्नर के पास भेजा जाएगा। स्वीकृति मिलने के बाद टेंडर प्रक्रिया शुरू कर ठेकेदार की नियुक्ति की जाएगी और पार्किंग स्थल जल्द खोला जाएगा। – महेश आहेर, सहायक आयुक्त, ठाणे महानगरपालिका