वायु प्रदूषण को रोकने के लिए उल्हासनगर महानगरपालिका ने खरीदी मिस्ट मशीन

    Loading

    उल्हासनगर : उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र (Ulhasnagar Municipal Corporation Area) में वायु प्रदूषण (Air Pollution) को रोकने के लिए महानगरपालिका द्वारा खरीदी गई मिस्ट मशीन (Mist Machine) प्रत्यक्ष रूप से शुरू कर दी गई है। महानगरपालिका कमिश्नर अजीज शेख के मार्गदर्शन में शहर में विभिन्न विकास कार्य शुरू है। इस प्रदूषण नियंत्रण परियोजनाओं को शहर में पहली क्रियान्वित किया जा रहा है। पर्यावरण विभाग की अतिरिक्त आयुक्त करुणा जुईकर, विभाग अध्यक्ष विशाखा सावंत और वाहन विभाग के प्रमुख विनोद केणे ने राष्ट्रीय वायु शोधन कार्यक्रम के तहत दो मिस्ट मशीनें खरीदीं और उन्हें चालू कर दिया। इस मशीन का उपयोग स्वच्छ भारत अभियान के तहत शहर में किया जाएगा। अतिरिक्त जमीर लेंगरेकर ने बताया कि इस मशीन से वाहनों की आवाजाही और पेड़ों की कटाई के दौरान उत्पन्न होने वाली धूल की मात्रा कम होगी और प्रदूषण के स्तर को कम करने में मदद मिलेगी। 

    उल्हासनगर शहर की जनसंख्या 2011 की जनगणना के अनुसार लगभग 5,06,098 है और आज की अनुमानित जनसंख्या लगभग  साढ़े 6 लाख है, इसके अलावा, उल्हासनगर शहर एक व्यावसायिक शहर है और आसपास के शहरों और राज्य भर से प्रतिदिन 50 हजार से अधिक लोग खरीदारी के लिए आते है।   उल्हासनगर शहर में 3 रेलवे स्टेशन हैं,  इस स्टेशन से रोजाना करीब तीन लाख लोग आवागमन करते है। 

    इसलिए सड़कों को नियमित रूप से साफ रखना और नागरिकों को एक अच्छा वातावरण प्रदान करना महानगरपालिका की प्राथमिक जिम्मेदारी है साथ ही सरकार को उल्हासनगर शहर में वायु प्रदूषण को नियंत्रण में लाने के उपायों की योजना बनानी है और 15वें वित्त आयोग के तहत वायु प्रदूषण को कम करने के लिए प्राप्त धन से उल्हासनगर शहर में वायु गुणवत्ता सुधार के लिए उल्हासनगर महानगरपालिका ने 2 मिस्ट मशीनें खरीदी गई है। जिसे कार्यान्वित कर दिया गया है।