Spitting
file

    Loading

    ठाणे: ठाणे शहर (Thane City) में अब तक खुले में कूड़ा (Garbage) फेंकने, खुले में शौच करने, थूकने, पालतू जानवरों द्वारा गंदगी करने पर 150 से 200 रुपए जुर्माना (Fine) वसूला जाता था। ठाणे महानगरपालिका प्रशासन (Thane Municipal Administration) ने गंदगी करने के पर जुर्माने की राशि को बढ़ाकर 500 रुपए से 1000 रुपए करने का फैसला किया है और इस वजह से ठाणे में स्वच्छता नियमों का उल्लंघन नागरिकों को महंगा पड़ने वाला है। 

    ठाणे महानगरपालिका प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि कुछ नागरिक अभी भी सफाई को लेकर अपनी जिम्मेदारी का पालन नहीं कर रहे हैं, इसलिए ठाणे महाननगरपालिका (TMC) ने शहर को साफ रखने के लिए ऐसे व्यक्तियों को अनुशासित करने के लिए जुर्माने की राशि बढ़ाया गया है। 

    कुछ लोग नहीं दे रहे सफाई में अपना योगदान

    टीएमसी प्रशासन का इसके पीछे तर्क है कि महानगरपालिका अपनी जिम्मेदारी निभाने की कोशिश करती है, लेकिन अपेक्षा के अनुरूप नागरिक योगदान नहीं देते हैं, तो शहर को साफ रखना मुश्किल हो सकता है। हालांकि ठाणे शहर के कई नागरिक स्वच्छता के प्रति बहुत जागरूक हैं, फिर भी कुछ नागरिक स्वच्छता को लेकर अपनी जिम्मेदारी का पालन नहीं करते हैं। अतः शहर को स्वच्छ रखने के लिए ऐसे व्यक्तियों के विरुद्ध दण्डात्मक कार्रवाई करने का अप्रिय निर्णय लेना आवश्यक हो जाता है।

    जोर-शोर से चलाया गया सफाई अभियान: TMC कमिश्नर

    ठाणे शहर में खुले में थूकने, कूड़ा फेंकने, खुले में शौच करने और पालतू जानवरों के मलमूत्र को फेंकने सहित अन्य प्रकार की गंदगी करने पर जुर्माना लगाया जाता हैं। टीएमसी कमिश्नर अभिजीत बांगर ने कहा है कि शहर में सफाई अभियान और भी जोर-शोर से चलाया गया हैं और इसी के चलते प्रशासन ने जुर्माने की राशि में संशोधन करने का फैसला किया है। इसमें शहर की साफ-सफाई, कूड़ा उठाने वाले वाहनों और निस्तारण के वैज्ञानिक तरीके अपनाकर शहर को प्रदूषण से मुक्त करने और शहर को स्वच्छ रखने का कार्य किया जा रहा है। इन सभी का अनुपालन नहीं करने वाले व्यक्तियों और संस्थाओं के विरुद्ध घनकचरा प्रबंधन एवं प्रबंधन नियमावली 2016 के अंतर्गत दंडात्मक कार्रवाई का प्रावधान है, लेकिन इस जुर्माने की राशि कम होने के कारण नागरिक जुर्माना लगाने के बाद भी इसे गंभीरता से नहीं लेते हैं। कमिश्नर ने बताया कि इसलिए जुर्माने की राशि को संशोधित करने का निर्णय लिया गया है और इसका क्रियान्वयन शुरू कर दिया गया है।

    शहर में गंदगी करने पर अब इतना लगेगा दंड

    सड़कों पर गंदगी या कचरा फेंकने वालों के लिए जुर्माने की राशि बढ़ा दी गई है। जुर्माने की वर्तमान राशि 180 रुपए है इस राशि को बढ़ाकर 500 रुपए कर दिया गया है। सार्वजनिक रूप से थूकने पर मौजूदा जुर्माना 150 रुपए से बढ़ाकर 500 रुपए कर दिया गया हैं। खुले में पेडलिंग के लिए मौजूदा जुर्माना 200 रुपए था। राशि बढ़ाकर एक हजार रुपए हो गया है। खुले में शौच के लिए मौजूदा जुर्माना 500 रुपए है, जिसे बढ़ाकर 1,000 रुपए कर दिया गया है। सार्वजनिक स्थानों पर पालतू जानवरों द्वारा मलमूत्र कराने का वर्तमान जुर्माना 180 रुपए है, जिसे अब बढ़ाकर 1,000 रुपए कर दिया गया है।

    नागरिकों से जिम्मेदारी से व्यवहार करने की अपेक्षा की जाती है। ठाणे शहर में स्वच्छता को लेकर आज तक जो सकारात्मक काम हुआ है, वह शहरवासियों की भागीदारी से ही हो सकता है, लेकिन जो नागरिक अपने कार्यों से इस उद्देश्य को विफल करने का प्रयास करते हैं। इनके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई किया जाना जरूरी है, इसलिए यह फैसला लिया गया है और नागरिकों से सहयोग की उम्मीद है।

    -अभिजीत बांगर, कमिश्नर, ठाणे महानगरपालिका