File Photo
File Photo

    Loading

    ठाणे: ठाणे महानगरपालिका (Thane Municipal Corporation) क्षेत्र के कई हिस्सों में अभी पानी की कटौती (Water Shortage) हो रही है। जिसके कारण ठाणेकर पानी की समस्या से जूझते नजर आ रहे है। वहीं जिन क्षेत्रों में पानी की कमी महसूस होती है, ऐसे क्षेत्रों में ठाणे महानगरपालिका जलापूर्ति विभाग (Thane Municipal Water Supply Department) द्वारा पानी की आपूर्ति की जाती है। लेकिन महानगरपालिका के पास कुल नौ प्रभाग समिति क्षेत्र में तक़रीबन 25 लाख की आबादी वाले ठाणे शहर (Thane City) में सिर्फ सात सरकार टैंकर (Tanker) ही कार्यरत है। ऐसे में शहर के कई सोसायटियों को निजी टैंकरों पर निर्भर रहना पड़ रहा है। जिसका फायदा निजी टैंकर माफिया उठाते दिखाई दे रहे है। नतीजतन कुछ सोसायटियों के मासिक टैंकर बिल लाखों में चले गए हैं।

    इतना ही नहीं चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है कि इन टैंकरों की कीमत 2,500 रुपए से 3,500 रुपए के बीच है, जबकि वहीं ठाणे महानगरपालिका द्वारा खुद के टैंकर से उपलब्ध कराए जाने वाले एक टैंकर पानी की कीमत मात्र 1000 रुपए है। 

    लोग निजी टैंकरों से पानी खरीद रहे  

    गौरतलब है कि ठाणे पिछले दो-तीन महीने से पानी की किल्लत से जूझ रहा है। इसका खामियाजा मुंब्रा और दिवा, कलवा समेत पूरे ठाणे को भुगतना पड़ रहा है। इस समय आवास परिसरों में पानी की आपूर्ति के लिए महानगरपालिका के सात टैंकर उपलब्ध कराए गए हैं। दो टैंकर मुंब्रा में हैं और बाकी ठाणे शहर में कार्यरत हैं। ये टैंकर शहर में आवासीय इकाइयों की संख्या के अनुपात में अपर्याप्त हैं।  इसलिए एक टैंकर के एक जगह जाने के बाद दूसरी जगह जाने में आधा दिन लग जाता है। जिसके कारण आज भी कई हिस्सों में इस वजह से पानी नहीं मिल पाता है। इसलिए मजबूरी में सोसायटी वाले और अन्य लोग निजी टैंकरों से पानी खरीद रहे हैं।  महानगरपालिका से एक टैंकर लेने के लिए 1000 रुपए और वाणिज्य वालों के लिए 1500 रुपए की दर से शुल्क लिया जा रहा है। सोसायटी वाले परिसरों द्वारा टैंकर की मांग पर उन्हें महानगरपालिका की तरफ से मात्र 700 रुपए वसूल रहा है, लेकिन इसके लिए सोसायटी को निजी टैंकर भेजना पड़ता है।

    ठाणे महानगरपालिका के पास टैंकर की कमी  

    वर्तमान समय में ठाणे महानगरपालिका प्रशासन के पास सिर्फ सात टैंकर ही उपलब्ध होने के कारण वह प्रत्येक सोसायटियों अथवा नागरिकों की मांग के आधार पर ठाणे महानगरपालिका जलापूर्ति विभाग द्वारा टैंकर भेजने में असमर्थ है। जिसके कारण टैंकर समय पर कमी के कारण उपलब्ध नहीं हो पाते हैं। इसलिए निजी टैंकर द्वारा ही सोसायटियां पानी का टैंकर मंगाने में के लिए मजबूर है। लेकिन इसके लिए निजी टैंकर चालक 2500 से 3500 रुपए वसूल रहे है।

    इन क्षेत्रों में है पानी की किल्लत

    ठाणे महानगरपालिका क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले रिहायशी इलाके घोड़बंदर, कलवा और मुंब्रा के रहिवासी इस समय पानी की अधिक किल्लत का सामना कर रहे हैं। इन क्षेत्रों में ठाणे महानगरपालिका  जलापूर्ति विभाग प्रतिदिन सात टैंकर द्वारा करीब 25 फेरियां मारी जाती है, लेकिन ठाणे महानगरपालिका के पास निजी टैंकरों से कितना पानी सोसायटियों में गया और कितनी फेरियां गई। इसका आंकड़ा ठाणे महानगरपालिका के जलापूर्ति विभाग के पास उपलब्ध ही नहीं है। जिसके कारण टैंकर माफिया शहर में फल-फूल रहे हैं। 

    5000 लीटर के दो छोटे टैंकर शामिल करने की तैयारी 

    चूंकि शहर के कुछ हिस्सों में पानी के बड़े टैंकर नहीं हैं, इसलिए ठाणे महानगरपालिका जलापूर्ति विभाग अब 5,000 लीटर के दो छोटे टैंकर लेने की तैयारी की है। यह टैंकर झोपड़पट्टी के कुछ हिस्सों में बड़े टैंकर नहीं जाते हैं, इसलिए वहां के नागरिकों को पानी नहीं मिल पाता है। इसलिए इन जगहों पर और पहाड़ी क्षेत्रों और संकरी गलियों में इस प्रकार का टैंकर उपलब्ध हो पाए। इसलिए अब ठाणे महानगरपालिका जलापूर्ति विभाग ने खरीदने का निर्णय लिया है।