Mayor-Naresh-Mhaske

  • जल और संपत्ति कर के लिए शुरू होगी ‘अभय योजना’ : महापौर
  • एक से 31 जनवरी तक कर का भुगतान करने पर दंड और ब्याज में मिलेगी सौ प्रतिशत छूट
  • कोविड महामारी के चलते लिया गया निर्णय

ठाणे. कोविड-19 (COVID-19) में बड़ी संख्या में लोग के आर्थिक संकट (Economic Crisis) का सामना कर रहे हैं। इसी के साथ ठाणे महानगरपालिका (Thane Municipal Corporation) भी इससे अछूता नहीं है। आर्थिक समस्याओं का कहीं न कहीं मनपा को भी सामना करना पड़ रहा है। इन सभी तथ्यों को ध्यान में रखते हुए नए साल में एक से 31 जनवरी तक संपत्ति और जल कर के दंड और ब्याज में सौ प्रतिशत छूट दिए जाने का निर्णय मनपा प्रशासन ने लिया है। उक्त जानकारी महापौर नरेश म्हस्के ने कहा कि मनपा के इस निर्णय ने एक तरह से नागरिकों को नए साल की सौगात दी है। 

उल्लेखनीय है कि ठाणे मनपा क्षेत्र में वर्ष 2014-15 में आय के स्रोत बढ़ाने के लिए विभिन्न तरीकों को प्रशासन ने इजात किया था। इसी क्रम में मनपा प्रशासन की तरफ से ‘अभय योजना’ (Abhay Yojana) को भी शुरू किया गया था। उस दौरान योजना को नागरिकों की तरफ से भारी प्रतिसाद मिला था। कोविड-19 महामारी के दौरान ठाणे में रहने वाले बड़ी संख्या नागरिक आर्थिक संकट का सामना कर रहे है। नागरिकों की इस विकट स्थिति को गंभीरता से लेते हुए मनपा की आमसभा में महापौर नरेश म्हस्के (Mayor Naresh Mhaske) ने ‘अभय योजना’ शुरू करने का आदेश मनपा प्रशासन को दिया था। 

सर्वदलीय नगरसेवकों ने भी समर्थन दिया था

महापौर के सूचना और आदेश का एनसीपी नगरसेवक नजीब मुल्ला ने अनुमादोन भी दिया था। इतना ही नहीं महासभा की कार्रवाई के दौरान इसका सर्वदलीय नगरसेवकों ने भी समर्थन दिया था। इसके बाद मनपा प्रशासन ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए जल कर (कमर्शियल को छोड़कर) और संपत्ति कर दंड और ब्याज में सौ प्रतिशत छूट दिए जाने का निर्णय लिया है। महापौर नरेश म्हस्के ने कहा है कि मनपा प्रशासन की तरफ से शुरू किए गए ‘अभय योजना’ को नए साल में एक जनवरी से 31 जनवरी तक कार्यान्वित रखा जाएगा। 

…तो ही उन्हें योजना का लाभ मिलेगा

महापौर म्हस्के ने कहा कि नागरिक चालू वर्ष के साथ बकाए जल कर और संपत्ति कर को भरते हैं तो ही उन्हें योजना का लाभ मिलेगा। इसके साथ ही पहले ही दंड और ब्याज के साथ कर का भुगतान करने वालों को योजना का लाभ नहीं मिलेगा। महापौर नरेश म्हस्के और मनपा कमिश्नर डॉ विपिन शर्मा ने नागरिकों से टैक्स का भुगतान कर योजना का लाभ उठाने का आवाहन किया है।