Devendra Fadnavis

    Loading

    ठाणे:  घोडबंदर रोड के स्वास्तिक मैदान पर देवकीनंदन ठाकुर (Devkinandan Thakur) के सानिध्य में चल रही भागवत कथा (Bhagwat Katha) के राष्ट्रीय संत सम्मेलन में संतों ने सनातन धर्म के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के खिलाफ एकजुटता की हुंकार भरी । शंकराचार्य वासुदेवानंद सरस्वती (Shankaracharya Vasudevananda Saraswati) ने कहा कि धैर्य धारण हमारा धर्म है और यही हमारी पहचान रही है, लेकिन सनातन धर्म को टार्गेट किया जाता रहा है। 

    उन्होंने पीएम मोदी की कार्यप्रणाली की सराहना करते हुए कहा कि धर्म को लेकर उनकी सोच स्पष्ट दिखाई देती है। संत सम्मेलन में अतिथि के रूप में उपस्थित उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने कहा कि महाराष्ट्र में संतो की अपेक्षाओं के अनुरूप कार्य करेंगे। संतों या किसी भी धर्म का अपमान करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि विश्व की सबसे पुरानी सनातन संस्कृति है, हमारी पहचान को समाप्त करने की कोशिश की गई, मंदिर तोड़े गए, लेकिन संतों ने मन में जीवित रखा। हिन्दुओं ने किसी को आक्रमण नहीं किया। 

    ईश निंदा के खिलाफ कठोर कानून बने

    देवकीनंदन ठाकुर ने कहा कि बॉलीवुड में सनातन धर्म को टारगेट करने वाली फिल्म बनाते हैं, आदिपुरुष में राम और रावण का चरित्र हनन किया जा रहा है। संत अपना दर्द किससे कहे, संत मरे तो संस्कृति मरेगी। ईश निंदा करने वालों के लिए कठोर कानून बनाने की मांग उन्होंने की। महामंडलेश्वर यतींद्रानंद गिरी महाराज ने कहा मानव और दानव में भेद नहीं जो माता पिता और ईश्वर को नहीं मानता वह मानव नहीं। जन्म के साथ धर्म का निर्धारण हो जाता है। जो हिन्दूस्तान से प्रेम करता है, वह हिंदु है, रसखान रहीम हिन्दू हैं। उन्होंने कहा कि अलगाववादी का ट्रीटमेंट करना होगा। पीएम ने संस्कृति बचाई है। 

    धर्म की नगरी रही है ठाणे

    भागवत कथा की मुख्य संयोजिका श्वेता शालिनी ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि शिलाहार राजा की धरती ठाणे धर्म की नगरी रही है। ‘श्रीस्थानक’ ठाणे से आज संतो का यह सनातन संदेश हमारी संस्कृति सभ्यता को मजबूती प्रदान करेगा। सम्मेलन में उपमुख्यमंत्री के अलावा केंद्रीय मंत्री कपिल पाटिल, विधायक निरंजन डावखरे, गणपत गायकवाड़, यूपी से आए विधायक रमेश मिश्र, शिक्षाविद दीपक राय, कैप्टन एस.के. राय आदि उपस्थित थे। अतिथियों का स्वागत आयोजन समिति के पवन शर्मा, महेश जोशी, पवन अग्रवाल, डॉ समीरा भारती, रवि तिवारी, इंद्रेश राय, योगेश दुबे आदि सदस्यों ने किया।