Youth should come forward for vaccination of Covid Vaccine: Dr. KR Kharat

    Loading

    भिवंडी. केंद्र (Central) और राज्य सरकार (State Government) द्वारा कोरोना संक्रमण ( Corona Infection) बचाव के लिए वैक्सीन टीकाकरण (Vaccination) कराए जाने पर जोर दिया जा रहा है। भिवंडी (Bhiwandi) शहर महानगरपालिका (Municipal Corporation) क्षेत्र के अंतर्गत 25 टीकाकरण सेंटर (Vaccination Center) चलाए जा रहे है। कोविड टीकाकरण सेंटरों पर लोगों की संख्या कम होने से वैक्सीन डोज (Dose) वापस लौट रही है। महानगरपालिका मुख्य चिकित्सा अधिकारी (Medical Officer) डॉ के आर खरात (Dr K R Kharat) ने शहर के तमाम नागरिकों (Citizens) सहित युवाओं (Youth) से आह्वान (Invocation) किया है कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए शहरवासी ज्यादा से ज्यादा संख्या में आकर वैक्सीन टीकाकरण कराएं।  जिससे भिवंडी पावरलूम नगरी से कोरोना संक्रमण प्रसार (Spreading) का खात्मा हो सके।

    गौरतलब है कि भिवंडी पावरलूम नगरी में कोरोना संक्रमण प्रसार के दौरान सैकड़ों लोगों ने जान गवाई है। कोरोना संक्रमण से बचाव के खातिर स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड-19 टीकाकरण विगत 9 माह से जोरों से शुरू है। चिंता का विषय है कि टीकाकरण की शुरुवात में टीकाकरण को लेकर शहरवासियों में भारी उत्साह देखा गया था। जो अब कोरोना ग्राफ बेहद कम होने से धीरे-धीरे मंद पड़ने लगा है। भिवंडी महानगरपालिका द्वारा शहर के अन्तर्गत विभिन्न क्षेत्रों में करीब 25 टीकाकरण सेंटर चलाए जा रहे है। जिसमें लोगों की भीड़ कम होने से वैक्सीन डोज का स्टॉक वापस लौट रहा है। भिवंडी में टीकाकरण को लेकर लोगों में गंभीरता नहीं होने से शासन स्तर पर चिंता व्याप्त है। महानगरपालिका प्रशासन द्वारा बारंबार वैक्सीन टीकाकरण के लिए शहरवासियों का आह्वान किया जा रहा है।

    वैक्सीन टीकाकरण शुरू होने से करीब 8 महीनों मे अब तक संपूर्ण आबादी का तिहाई हिस्सा भी टीकाकरण नहीं किया जा सका है।  जिसका प्रमुख कारण टीकाकरण के लिए लोगों में उत्साह का कम होना बताया जा रहा है। भिवंडी में अब तक कुल करीब 3 लाख 75 हजार लोगों का टीकाकरण किया गया है।  जिसमें प्रथम डोज 2 लाख 80 हजार और दूसरी डोज करीब 95 हजार का समावेश है।  18 से 44 वर्ष के लोगों का कुल 1 लाख 70 हजार ही टीकाकरण हुआ है जो आबादी के हिसाब से बेहद कम है।

    शासन मुहैया करा रही प्रचुर वैक्सीन डोज

    उक्त संदर्भ में महानगरपालिका प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ के आर खरात का कहना है कि शासन द्वारा प्रचुर मात्रा में वैक्सीन डोज प्रदान की जा रही है। शहर के विभिन्न क्षेत्रों में 25 टीकाकरण सेंटर चलाए जा रहे है। टीकाकरण के लिए तमाम नागरिकों सहित युवाओं का बेहतर प्रतिसाद नहीं मिलने से वैक्सीन डोज सेंटरों से वापस आ रही है। डाक्टर के आर खरात का कहना है कि खासकर युवाओं को आगे बढ़कर टीकाकरण का लाभ उठाना चाहिए। जिससे प्रशासन को भिवंडी से कोरोना संक्रमण प्रसार का खात्मा करने में शतप्रतिशत कामयाबी हासिल हो सके।