Thieves used to come as guests in weddings and used to flee with women's handbags, arrested by Maharashtra Police
File

    Loading

    ठाणे: महाराष्ट्र (Maharashtra) में मीरा भयंदर-वसई विरार (एमबीवीवी) पुलिस (Police) ने चार लोगों की गिरफ्तारी (Arrest) के साथ ही पॉश इलाकों में विवाह समारोहों (Wedding Functions) के दौरान महिलाओं (Women) के हैंडबैग (Handbags) चोरी (Theft) करने वाले एक अंतरराज्यीय गिरोह (Inter-state Gang) का भंडाफोड़ करने का शनिवार को दावा किया।

    एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने उनके पास से 300 ग्राम सोने के गहने, छह कीमती मोबाइल फोन और अपराध में इस्तेमाल की गई एक कार बरामद की है, जिनकी कुल कीमत 21.04 लाख रुपये है। अधिकारी के अनुसार, हैंडबैग चोरी करने के लिए इस गिरोह द्वारा इस्तेमाल किये गये एक आठ साल के बच्चे को भी पकड़ा गया है। उन्होंने कहा कि गिरोह के सदस्य मीरा रोड इलाके में शादी समारोहों में घटना को अंजाम दिया करते थे।

    मीरा रोड पुलिस स्टेशन के वरिष्ठ निरीक्षक संजय हजारे ने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों में से तीन मध्य प्रदेश के राजगढ़ जिले के निवासी हैं, जबकि एक उत्तर प्रदेश का रहने वाला है। उन्होंने कहा कि 30 नवंबर को इस गिरोह से जुड़े एक मामले की सूचना मिली थी, जिसके बाद पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज की जांच की और मामले को सुलझाने के लिए तकनीकी एवं खुफिया सूचनाओं पर काम किया। उन्होंने बताया कि दिसंबर में मीरा रोड थाना क्षेत्र में इस तरह के पांच और मामले दर्ज किए गए थे।

    उन्होंने कहा, ‘‘पुलिस ने मैरिज हॉल के सीसीटीवी फुटेज को खंगालना शुरू कर दिया और गिरोह के सदस्यों के तौर-तरीकों का अध्ययन किया। आरोपी हैंडबैग चोरी करने के काम को अंजाम देने के लिए एक किशोर का इस्तेमाल किया करते थे। लड़के के अलावा, कुछ अन्य सदस्य शादी हॉल में प्रवेश करते थे। वे संदेह से बचने के लिए अच्छे कपड़े पहनते थे।”

    हजारे ने कहा, ‘‘पुलिस ने अपराध में प्रयुक्त कार की पहचान की। वाहन का पता लगाने के बाद, आरोपियों को छह से नौ दिसंबर के बीच गिरफ्तार किया गया था और उनसे लगभग 300 ग्राम सोने के गहने, छह महंगे मोबाइल और अपराध में इस्तेमाल की गई कार 21.04 लाख रुपये जब्त की गई थी।

    उन्होंने बताया कि चारों आरोपियों की पहचान बाबू लखपत सिसोदिया (21), आतिश अमद सिसोदिया (23), निखी रवि सिसोदिया (19) के रूप में हुई है। ये सभी मध्य प्रदेश के राजगढ़ के कड़िया के रहने वाले हैं और करण महावीर सिंह (23) उत्तर प्रदेश के आगरा का निवासी है। हजारे ने कहा कि इन सबकी गिरफ्तारी के साथ ही पुलिस ने काशीमीरा, ओशिवारा, सांताक्रूज, बांगुरनगर और इगतपुरी (नासिक) के पुलिस स्टेशनों में दर्ज आठ ऐसे ही अपराधों का पता लगाया है। उन्होंने कहा कि आगे की जानकारी एकत्र की जा रही है।