Uddhav
ANI Photo

Loading

मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) के पूर्व सीएम और शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने गुरुवार को विधानभवन में उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) के साथ अपनी मुलाकात की अटकलों को खारिज कर दिया। उनका कहना है कि दोनों ने ‘केवल अभिवादन का आदान-प्रदान’ किया।

उद्धव ठाकरे ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा, “हर बैठक इरादे से नहीं होती है। मेरे और देवेंद्र फडणवीस के बीच बातचीत केवल अभिवादन का आदान-प्रदान था और विधानसभा में प्रवेश करते समय ज्यादा कुछ नहीं था।” उन्होंने कहा, “अतीत में (राजनीतिक) माहौल ज्यादा खुला हुआ करता था, आजकल कहा जाता है कि बंद दरवाजों के पीछे होने वाली चर्चा अधिक फलदायी होती है। इसलिए, अगर कभी बंद दरवाजों के पीछे हमारी बैठक होती है, तो हम आपको जरूर बताएंगे।”

इससे पहले गुरुवार सुबह, फडणवीस को एक-दूसरे से बातचीत करते हुए विधान भवन में पहुंचे और उन्होंने वहां खड़े मीडियाकर्मियों का एक साथ अभिवादन किया। विधान परिषद सदस्य (एमएलसी) ठाकरे मराठी भाषा विभाग की बैठक में भाग लेने आए थे।

2019 में उद्धव ने बीजेपी से तोडा गठबंधन

गौरतलब है कि अविभाजित शिवसेना और भारतीय जनता पार्टी के रिश्तों में 2019 के विधानसभा चुनावों के बाद दरार आ गयी थी और तब से फडणवीस और ठाकरे के बीच भी प्रतिद्वंद्विता देखी जाती रही है। मुख्यमंत्री पद को लेकर दोनों दलों के रिश्ते टूट गये थे और तब ठाकरे ने कांग्रेस तथा राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के समर्थन से सरकार बनाई थी।

2022 में फडणवीस ने लिया बदला

उल्लेखनीय है कि एकनाथ शिंदे के शिवसेना से विद्रोह के बाद पिछले साल जून में महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार गिर गयी थी और तब से फडणवीस एवं ठाकरे के संबंध और कटु हो गए। शिंदे बाद में भाजपा के समर्थन से मुख्यमंत्री बन गए। फडणवीस ने एक बार कहा था कि उन्होंने एमवीए सरकार गिरवाकर ठाकरे से बदला ले लिया है।