vaccine
File Photo

    वर्धा. कोरोना का पहला टीका लेने के बाद दूसरा डोज लेने के लिए कुछ समयावधि दी गई है़ वहीं 1 लाख 76 हजार 17 लोगों ने अवधि समाप्त होने के बावजूद कोरोना का टीका नहीं लेने की जानकारी सामने आयी है़ शरीर में इम्युनिटी बढ़ाने यह कोरोना का टीका रहने से समय पर लेने का आह्वान स्वास्थ्य विभाग ने किया है़ वैक्सीन की वजह से कोरोना महामारी पर प्रतिबंध लगाने में कामयाबी मिली है़  को-वैक्सीन तथा कोविशील्ड यह वैक्सीन नागरिकों को दी जा रही है.

    को-वैक्सीन का प्रथम टीका लेने के बाद दूसरे डोज के लिए 28 दिनों का अवधि दिया गया़ वहीं कोविशिल्ड का दूसरा डोज लेने 84 दिन का अवधि दिया गया़ इन दिनों के बीच वैक्सीन लेने पर इम्युनिटी अच्छी तरह डेवलप होने की बात चिकित्सकों ने कही है़ इसके चलते उपरोक्त अवधि में दूसरा डोज लेना चाहिए ताकि, वैक्सीन फायदेमंद साबित हो़ इसके बावजूद जिले के 1 लाख 76 हजार 17 लोगों के दूसरे डोज की अवधि समाप्त होने के बावजूद टीका नहीं लगवाने की जानकारी सामने आयी है.

    5,16,678 लोगों के दोनों टीके पूर्ण

    जिले में कुल 9 लाख 65 हजार लोगों को टीकाकरण करने का लक्ष्य है़ इसमें से 8 लाख 87 हजार 646 लोगों ने वैक्सीन ली़ वहीं 5 लाख 16 हजार 676 लोगों की दोनों वैक्सीन पूर्ण हो गई है़ 1 लाख 76 हजार 17 लोगों ने दूसरे डोज की अवधि समाप्त होने के बावजूद वैक्सीन नहीं लिया है़ इसमें 18,105 कोवैक्सीन तथा 1 लाख 57 हजार 905 कोविशील्ड लेने वाले नागरिकों का समावेश है.

    समय पर वैक्सीन लेना है जरूरी

    नागरिकों ने समय पर वैक्सीन लेने से अच्छी तरह से इम्युनिटी तैयार हो जाती है़ अगर अवधि से ज्यादा समय निकल गया तो दूसरे डोज का फायदा नहीं होगा़ इससे समय पर नागरिकों से वैक्सीन लेने का आह्वान स्वास्थ्य विभाग ने किया है.