File Photo
File Photo

  • कुल 344 विकास कार्यों का किया समावेश

Loading

वर्धा. ग्रामीण अंचल के विद्यार्थियों को स्कूलों में पढ़ाई करना आसान हो, इसके लिए जिला परिषद के शिक्षा विभाग की ओर से निरंतर प्रयास किए जा रहे है़ं गुरुवार को जिप के सीईओ की अध्यक्षता में हुई बैठक में जिले की विभिन्न स्कूलों की इमारतों के मरम्मत कार्य के साथ ही नई क्लास रूम, स्वच्छतागृह, सुरक्षा दीवार का निर्माण आदि विविध प्रकार के 344 कार्यों को अनुमति दी गई़ इसके लिए कुल 13 करोड़ रुपयों का निधि मंजूर किया गया है.

जिले में अधिकांश इमारतें पुरानी हो गई

जिले में अधिकांश स्कूलों की इमारतें यह काफी पुरानी हो गई है़ प्रति वर्ष बारिश के पूर्व मरम्मत कार्य किया जाता है़ ऐसे में कुछ जर्जर स्कूल इमारतों को ढहाकर नए सिरे से क्लास रूम बनाना जरूरी था़ कुछ जगहों पर सुरक्षा दीवार जर्जर हो गई थी़ वहीं कुछ जगह पर वर्षों से सुरक्षा दीवार नहीं बनी थी़ स्वच्छतागृह खराब हो चुके थे़ परिणामश शिक्षा विभाग ने 344 कार्य वर्ष 2022-23 पंचायत जिला वार्षीक योजना (डीपीसी) के अंतर्गत प्रस्तावित किए़  13 करोड़ रुपए की निधि से प्रस्तावित इस कार्यों को मंजूरी मिल गई है.

45 स्कूलों को मिलेगी नई क्लास रूम

स्कूलों की पुरानी इमारतों में क्लास रूम जर्जर होने के कारण ढहने का खतरा निर्माण हो गया था़  इससे 45 स्कूलों में नएं से 53 क्लास रूम का निर्माण किया जाने वाला है़ इसमें कारंजा तहसील की 1 स्कूल, वर्धा की 9 स्कूल, समुद्रपुर की 19, देवली की 4, हिंगनघाट की 8 एवं सेलू तहसील की 4 स्कूलों का समावेश है़ वहीं 83 स्कूलों में नए सिरे से स्वच्छतागृह व 123 जगहों पर सुरक्षा दीवार का निर्माण कार्य किया जाएगा.

95 इमारतों की विशेष मरम्मत होगी

इमारतें मजबूत बनी रहे इस दृष्टिकोण से 95 इमारतों की विशेष मरम्मत का कार्य हाथ में लिया है़ इस मरम्मत कार्य के बाद इमारत की लाइफ बढ़ जाएगी़  यह कार्य पूर्ण करने के लिए 3 करोड़ रुपयों का निधि आरक्षित रखा गया है़ जिप के निर्माण कार्य विभाग की ओर से अन्य जरूरी प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद कार्य आरंभ किए जाने की जानकारी दी जा रही है. 

असुरक्षित इमारत में बच्चों की न लें क्लास 

स्कूल शुरू होने के बाद क्लास रूम में खतरा महसूस होने पर वहां विद्यार्थियों को न बिठाएं. इसकी तुरंत जानकारी मुख्याध्यापक ने संबंधित गुटशिक्षाधिकारी को देनी चाहिए़  संबंधित स्कूल में तत्काल सुरक्षात्मक उपाय योजना करें.

-लिंबाजी सोनवणे, शिक्षाधिकारी-जिप.