The movement of zip and puns by-election intensified, all party leaders increased public relations

  • ओबीसी प्रत्याशियों में रोष

Loading

वर्धा. जिले की चार नगर पंचायत के लिए होने जा रहे चुनाव में 28 हजार 833 मतदाता भावी पार्षद चुनेंगे़  21 दिसंबर को कुल 54 सीटों के लिए मतदान होगा. 22 दिसंबर को सभी प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा़  प्रचार के लिए केवल 5 दिन का समय होने से सभी राजनीतिक दल मतदाताओं तक पहुंचने के लिए रात और दिन एक कर रहे है़ं  वहीं जिले में ओबीसी संवर्ग की 14 सीटों के लिए चुनाव न होने से ओबीसी प्रत्याशियों में रोष व्याप्त है़ जिले की कारंजा (घाड़गे), आष्टी (शहीद), सेलू व समुद्रपुर नपं के लिए चुनाव होने जा रहे है़.  

चुनाव प्रक्रिया रद्द करने की मांग कर रहे ओबीसी नेता

न्यायालय के निर्णय के बाद चुनाव आयोग ने ओबीसी प्रवर्ग की सीटों के लिए चुनाव आगे ढकेलने का निर्णय लिया है़ फिलहाल ओबीसी की सीटों पर चुनाव स्थगित किया गया है़ आयोग के फैसले से ओबीसी सीट के लिए जिन प्रत्याशियों ने नामांकन दर्ज किये थे, उनमें असंतोष है. नपं की चुनाव प्रक्रिया ही रद्द करने की मांग ओबीसी नेता कर रहे है़ं बावजूद इसके चुनाव आयोग ने ओबीसी की सीटें छोड़कर अन्य प्रवर्गों के लिए तय समय पर चुनाव लेने का निर्णय लिया है.

2011 की जनगणना नुसार कुल जनसंख्या 45,974

जिले की 54 सीटों के लिए 21 दिसंबर को मतदान होगा. 2011 की जनगणना के अनुसार चारों नपं की कुल जनसंख्या 45 हजार 974 बताई गई़  इनमें से 28 हजार 833 मतदाता मताधिकार का उपयोग करेंगे़  इसमें पुरुष मतदाता 14 हजार 739 तथा महिला मतदाताओं की संख्या 14 हजार 94 बताई गई है़ जिले की चारों नपं में 54 सीटों के लिए 223 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे है़ं  अपने वार्ड में सभी ने प्रचार तेज कर दिया है.

55 केंद्रों पर मतदान की व्यवस्था

चारों नपं की 54 सीटों के लिए कुल 55 मतदान केंद्र नियुक्त किये गए है़  यहां से मतदान प्रक्रिया पूर्ण होगी़  इसमें कारंजा नपं की 13 सीटों के लिए 13 केंद्र, आष्टी 13 सीटों के लिए 13 केंद्र, सेलू 13 सीटों के लिए 14 केंद्र व समुद्रपुर नपं की 15 सीटों के लिए 15 मतदान केंद्र रहेंगे.

22 को इन स्थानों पर होगी मतगणना

21 दिसंबर को मतदान के बाद 22 को चुनाव मतगणना ली जाएगी़ इसमें कारंजा नपं की मतगणना पंस कार्यालय के सभागृह में ली जाएगी़  आष्टी नपं की मतगणना पंस सभागृह, सेलू की दिपचंद चौधरी विद्यालय की मुख्य इमारत में होगी तथा समुद्रपुर नपं की मतगणना तहसील कार्यालय के इमारत में ली जाएगी.

प्रवर्ग निहाय प्रत्याशी आजमा रहे किस्मत

चार नपं की 54 सीटों के लिए चुनाव हो रहा है़ इसमें अनुसूचित जाति प्रवर्ग के पुरुष 3 व महिला 4 प्रत्याशी है़ अनुसूचित जनजाति प्रवर्ग के पुरुष 2 व स्त्री 4 प्रत्याशी है़  वहीं सर्वसाधारण प्रवर्ग में पुरुष 20 व महिला 22 प्रत्याशी अपना नसीब आजमा रहे है़.

चुनाव निर्णय अधिकारी नियुक्त

4 नपं के लिए चुनाव निर्णय अधिकारी व सहायक अधिकार नियुक्त किए गए है़  आष्टी नपं के लिए उपजिलाधिकारी मनोजकुमार खैरनार निर्णय अधिकारी व सह अधिकारी के रूप में नायब तहसीलदार गौतम शंभरकर रहेंगे़  कारंजा नपं के लिए आर्वी के उपविभागीय अधिकारी हरिश धार्मिक निर्णय अधिकारी व सह अधिकारी नायब तहसीलदार किशोर सालवे रहेंगे़ सेलू नपं के लिए वर्धा के उपविभागीय अधिकारी सुरेश बगले निर्णय अधिकारी व सह अधिकारी के रूप में नपं मुख्याधिकारी धनंजय सरनाईक काम संभालेंगे़  समुद्रपुर नपं के लिए हिंगनघाट की उपविभागीय अधिकारी शिल्पा सोनाले निर्णय अधिकारी व नप के मुख्याधिकारी अनिल जगताप सह अधिकारी रहेंगे.

EVM की होगी कड़ाई से जांच

नपं चुनाव के लिए 21 दिसंबर को मतदान व 22 को मतगणना होनी है़ फलस्वरुप मतपेटियां तैयार करना तथा जरूरी इवीएम मशीनों की जांच पड़ताल का काम शुरू कर दिया गया है़ इसके लिए कर्मचारियों की नियुक्ति करके उन्हें उचित दिशानिर्देश जारी किए जाने की जानकारी जिप के मुकाअ डा़ सचिन ओम्बासे ने दी.