Crime

    Loading

    • हत्या-34
    • डकैती-03
    • लूटपाट-18
    • चोरी-74
    • धोखाधड़ी-40
    • मारपीट-856
    • दुष्कर्म-66

    वर्धा. जिले में पिछले कुछ वर्षों से आपराधिक घटनाएं काफी बढ़ी है़ं इस पर नियंत्रण पाना पुलिस विभाग के लिये चुनौती भरा साबित हो रहा है़ इस वर्ष अब तक जिले में गंभीर वारदातें सामने आयी है़ं महिला अत्याचार के मामलों में रिश्ते भी शर्मसार हुए है़ं गत आठ माह में 34 हत्या व 66 अत्याचार के मामले सामने आए हैं. महात्मा गांधी व विनोबा भावे के करकमलों से पुनित वर्धा जिला एक समय शांति का प्रतीक माना जाता था़ परंतु पिछले कुछ वर्षों में जिले में घटी गंभीर वारदातों ने जिले की छवि पर आंच आई है़ शराब बंदी होते हुये भी जिले में बड़ी मात्रा में शराब की तस्करी हो रही है़  इससे आपराधिक वारदातें और बढ़ती जा रही है.

    पिछले कुछ महीनों से जिले में लूट, डकैती जैसी गंभीर मामले सामने आये है़ं इसमें कारंजा की डकैती व एटीएम मशीन में सेंध के प्रकरण पुलिस के चुनौतीभरे थे़ हालांकि, पुलिस ने डकैतों को हिरासत में लेकर कामयाबी हासिल की है. कुछ हत्याओं की घटना भी दिल दहला देनेवाली थी़  इसकी भी गुत्थी जिला पुलिस ने सुलझाई है़ बावजूद इसके जिले का क्राइम रेट कम नहीं हो रहा है. आये दिन नाबालिग बच्चे हवस का शिकार हो रहे है़ं महिलाओं पर अत्याचार बढ़ रहे है़ं इससे अभिभावकों में चिंता छायी है़ इन अपराधों को कम करने के लिये जनजागरण की अत्यंत आवश्यकता है़ जिले में आनलाइन ठगी के प्रकरण भी काफी बढ़ रहे है़ं इस पर नियंत्रण पाने के लिये साइबर पुलिस जनजगारण मुहिम चला रही है.

    धोखाधड़ी के 40 प्रकरण

    जिले में विगत आठ माह में धोखाधड़ी के 40 मामले प्रकाश में आये है़ं इसमें फर्जी दस्तावेज के आधार पर प्रॉपर्टी की खरीदी-बिक्री, नौकरी का प्रलोभन देकर चपत लगाना, विविध स्कीम बताकर आनलाइन राशि उड़ाने सहित अन्य प्रकरणों का समावेश है. 

    दिनोंदिन बढ़ रहीं चोरियां

    जिले में चोरी की घटनाएं दिनोंदिन बढ़ रही है़ं इससे नागरिकों में दहशत व्याप्त है़ 19 पुलिस थाना क्षेत्र में 1 जनवरी से 31 अगस्त तक 74 चोरियों के मामले प्रकाश में आये़  इसके अलावा लूटपाट के 18 व  डकैती के 3 प्रकरण दर्ज किये गये़  साथ ही छोटी-छोटी बात पर मारपीट के मामले भी बढ़ रहे है़ं आठ माह में ऐसे 856 प्रकरण दर्ज किये गये.