Ped Katai, Trees Cut

    Loading

    वर्धा. मार्ग पर यातायात में बाधा बने पेड़ों की वजह से दुर्घटनाओं का ग्राफ काफी बढ़ था़  नागरिकों की शिकायतें बढ़ने से लोकनिर्माण विभाग ने शुक्रवार को नागपुर मार्ग पर मुहिम चलाई़  जिसमें मार्ग पर यातायात में बाधक बने 9 विशालकाय पेड़ काटे गए. इस मुहिम से एक ओर वाहन चालकों ने राहत व्यक्त की है तो दूसरी ओर कुछ पर्यावरणवादी पेड़ों को काटे जाने से रोष व्यक्त कर रहे थे.  

    इंदिरा गांधी चौक से दत्तपुर चौक तक मार्ग का सीमेंटीकरण पिछले वर्ष ही पूर्ण हो गया़  निर्माणकार्य दौरान कुछ पेड़ मार्ग के बीच आने से यातायात में बाधा निर्माण हो रही थी़ तभी वन विभाग की ओर मार्ग के बीच आनेवाले पेड़ कटाई के संदर्भ में लोकनिर्माण विभाग ने अनुमति मांगी थी़ किंतु, पेड़ कटाई को पर्यावरणवादियों ने जमकर विरोधप्रदर्शन किया था़  मार्ग पर पिछले कुछ महीनों से यातायात बढ़ने से निरंतर दुर्घटनाओं में वृद्धि हुई थी़ नागरिकों की शिकायतें बढ़ने से मार्ग पर रोडा बन रहे पेड़ आखिरकार काटे गए.

    पेड़ काटने की मिली थी अनुमति

    इंदिरा गांधी चौक से दत्तपुर टी पाइंट तक के मार्ग पर 20  पेड़ काटने की लोकनिर्माण विभाग को वनविभाग ने अनुमति दी थी़  इस दौरान मार्ग का निरीक्षण कर जहां सर्वाधिक दुर्घटनाएं हुई हैं, ऐसे 9 मार्ग पर खतरा बने पेड काटे गए़  जिससे 11 पेड़ मुहिम के अंतर्गत बचाए गए है़ं  किंतु भविष्य में उक्त पेड़ों के संदर्भ में नागरिकों की शिकायतें मिलती है तो एक्शन लिया जाएगा. यह जानकारी लोकनिर्माण विभाग की ओर से दी गई.

    डिवाइडर से मार्ग हुआ छोटा

    मार्ग के सीमेंटीकरण के बाद बीच से डिवाइडर डाले गए़  इस वजह से मार्ग छोटा होने के साथ ही पेड़ मार्ग के बीच आ गए थे़  इसके पहले एक जर्जर पेड़ नालवाड़ी परिसर में धराशाही हुआ था़  लाकडाउन की वजह से मार्ग पर कोई मौजूद नहीं होने के कारण तब अनहोनी टली थी़  साथ ही पिछले कुछ महीनों से मार्ग पर यातायात में वृद्धि होने से दुर्घटनाओं में वृद्धि हुई थी. 

    यातायात के लिए जरूरी था

    यह पेड़ काफी पुराने तथा विशाल होने की वजह से तोड़े जाने का दु:ख है़  ग्रापं में इस बारे में प्रस्ताव भी पारित किया गया था़  किंतु कुछ दिनों से दुर्घटनाओं का प्रमाण बढ़ गया है़  जिससे यातायात के मद्देनजर उन्हें काटना जरूरी हो गया था़  मार्ग पर जितने पेड़ बचाना संभव है, वह बचाने के लिए लोकनिर्माण विभाग ने प्रयास करना जरूरी है.

     -वैभव सूर्यवंशी, ग्रापं सदस्य नालवाड़ी