traffic police
File Photo

    Loading

    वर्धा. जितने ज्यादा वाहन असुरक्षित, उतना दुर्घटना का खतरा बना रहता है़ इससे स्थानीय उप प्रादेशिक परिवहन विभाग की ओर से वाहनों को लेकर निरंतर सतर्कता बरती जा रही है़ बीते 5 माह में जिले के विभिन्न मार्गों पर निरंतर जांच मुहिम चलाई गई, जिसमें 832 वाहन दोषी पाए जाने से 1 करोड़ 10 लाख 4 हजार रुपए का जुर्माना वसूल किया गया है़  बीते कुछ वर्षों में छोटे-बड़े सभी वाहनों की संख्या लगभग चार गुना बढ़ गई है.

    अधिकांश वाहनों की समय सीमा समाप्त होने के बावजूद भी इसे सड़कों पर दौड़ाया जाता है़ जिसमें यात्री वाहन व मालवाहक का बड़े पैमाने पर समावेश है़ वाहनों के इन्शुरंस व कागजात भी अपडेट नहीं रखे जाते़ परिणामवश दुर्घटनाओं का प्रमाण बढ़कर मार्गों की सुरक्षा खतरे में आ सकती है़ ऐसे में उप प्रादेशिक परिवहन विभाग की ओर से निरंतर जांच मुहिम शुरू है.

    कुल 1,632 वाहनों की जांच

    उपप्रादेशिक परिवहन विभाग की ओर से जिले में मार्गों पर दौड़ने वाली कुल 1,632 वाहनों की जांच की गई़ इसमें दुपहिया से लेकर ट्रक, बसें, स्कूल बस, आटो, कार आदि विभिन्न वाहनों का समावेश है़ जांच के दौरान 832 वाहन दोषी पाए गए, जिससे विभाग की ओर से कार्रवाई की गई है.  

    ट्रक ओवरलोडिंग के मामले अधिक

    जिले से गुजरने वाले राज्य व राष्ट्रीय महामार्ग पर ओवरलोडिंग ट्रकों का प्रमाण दिन-ब-दिन बढ़ते ही जा रहा है़ कई बार यह ओवरलोड ट्रक दुर्घटना का कारण बनते है़  इससे मासूमों को बेवहज सड़क हादसे का शिकार होना पड़ता है़ विभाग की ओर से 399 ओवरलोड ट्रकों की जांच की गई, जिसमें से 186 ओवरलोड ट्रक दोषी पाए जाने से 54 लाख 36 हजार रुपए का जुर्माना वसूला गया है. 

    यात्रियों की सुरक्षा को लेकर विभाग सतर्क

    बसों के मालिक ज्यादा कमाई के चक्कर में कई बार नियमों की ओर अनदेखी करते है़  इससे यात्रियों की सुरक्षा को लेकर विभाग विभाग सतर्क है़  बीते 5 माह में अवैध यात्री मामलों में 60 वाहनों की जांच की गई, जिसमें 16 वाहन दोषी पाए जाने से उनसे 1 लाख 2 हजार रुपये जुर्माना वसूला़  उसी प्रकार 58 निजी बसों की जांच की गई़  10 बसे दोषी पाए जाने से 37 हजार जुर्माना वसूला गया़  साथ ही 122 स्कूल बसों की जांच की गई़  इस दौरान 36 वाहनों पर 3 लाख 1 हजार रुपए जुर्माना ठोका गया है. 

    वाहनचालक नियमों का करें पालक

    उपप्रादेशिक परिवहन विभाग की जांच मुहिम निरंतर जारी है़ सभी ने अपने वाहनों की नियमित रूप से जांच करनी चाहिए़  इन्शुरंस व आवश्यक कागजात अपडेट रखकर कार्रवाई से बचें.

    -मो़  समीर मो़  याकूब, उप प्रादेशिक परिवहन अधिकारी-वर्धा.