कृषि अधिकारी ने किया पंचनामा, नुकसान का मांगा मुआवजा, किसानों में रोष

    Loading

    पुलगांव (सं). क्षेत्र के आपटी परिसर में सौ एकड़ में बोये गए सोयाबीन के बीज न उगने से करिब 22 किसानों ने शिकायत दर्ज की. इसे गंभीरता से लेते हुए शनिवार को देवली पंस के कृषि अधिकारी व कंपनी के प्रतिनिधि आपटी में पहुंचे. जहां उन्हें किसानों के रोष का सामना करना पड़ा. टीम ने नुकसान क्षेत्र का पंचनामा कर किसानों को आश्वस्त करने की कोशिश की़  किसानों ने भी नुकसान भरपाई की मांग की़  बता दें कि आपटी के किसानों ने अकोला स्थित बसंत एग्रो कंपनी के विक्रांत बीज की खरीदारी की थी़  करिब सौ एकड़ परिसर में बीज बोये़  किन्तु बीज न उगने से किसानों ने रोष जताया. किसानों ने कंपनी के खिलाफ कार्रवाई की मांग का ज्ञापन कृषि विभाग को सौंपा़  साथ ही बेमियादी अनशन करने की चेतावनी दे दी.  

    खेतों में पहुंचकर की प्राथमिक जांच

    इसे गंभीरता से लेते हुए अवकाश के दिन भी देवली पंस के कृषि अधिकारी युवराज जंगले, मंडल कृषि अधिकारी अतुल जवाडे, कंपनी के वर्धा जिला प्रतिनिधि चिन्नाके व कृषि विक्रेता आपटी में पहुंचे़, जहां किसानों के खेतों में पहुंचकर प्राथमिक जांच की़  किसानों का रोष देखते हुए नुकसान क्षेत्र का पंचनामा किया़  विक्रांत के सोयाबीन बीज की जर्मीनेशन (उगाई क्षमता) कम होने का अनुमान जताया गया़  

    कंपनी के खिलाफ की जाये कार्रवाई

    पहले ही बारिश न होने से किसान परेशान हैं, ऐसे में कंपनी के बीज खराब होने से किसान और चिंता में डूब गए है़  अनेक किसानों पर दोबारा बुआई का संकट पैदा हो गया है़ नुकसान भरपाई देने के साथ ही कंपनी के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग किसानों ने की है़  स्थिति को भांपते हुए कृषि अधिकारी व कंपनी प्रतिनिधि ने किसानों को आश्वस्त करने की कोशिश की़  इस प्रसंग पर बड़ी संख्या में किसान मौजूद थे.