strike
प्रतीकात्मक तस्वीर

    Loading

    वर्धा. केंद्रीय श्रमिक संगठनों ने सरकार की नीतियों के विरोध में 28 व 29 मार्च को देशव्यापी हड़ताल का ऐलान किया है़  हड़ताल में बैंक कर्मी भी शामिल होंगे. 26 को शनिवार व 27 रविवार आने से लगातार चार दिन बैंक बंद रहेंगे. परिणामवश अपने काम निपटाने के लिए शुक्रवार को ग्राहकों ने बैंक में भारी भीड़ की थी.

    बता दें कि, केंद्रीय श्रमिक संगठनों ने सरकार की नीतियों के विरोध में हड़ताल का आह्वान किया है. श्रमिक संगठनों के मुताबिक, दो दिन की हड़ताल को लेकर विभिन्न राज्यों और क्षेत्रों में तैयारियों के सिलसिले में बैठक हुई.

    28 व 29 मार्च को होने जा रही हड़ताल में लगभग सभी क्षेत्र के कर्मी शामिल होंगे. इसमें सरकारी, निम सरकारी, शिक्षा, स्वास्थ्य, कोयला, इस्पात, तेल, दूरसंचार, डाक, आयकर, तांबा, बैंक, बीमा क्षेत्र के कर्मियों का समावेश रहेगा. 

    मार्च एंडिंग के काम का बोझ

    मार्च एंडिंग के दिन होने से सभी दफ्तरों में वित्तीय वर्ष के काम निपटाने का बोझ अधिक रहता है़ संपूर्ण जमा व खर्च का हिसाब इसी माह में पेश करना होता है़ ऐसे में श्रमिक संगठनों ने हड़ताल का ऐलान करने से कामकाज प्रभावित होने की आशंका है़ सार्वजनिक संस्थाओं के निजीकरण के विरोध में बैंक कर्मचारी भी इस हड़ताल में शामिल होंगे. 

    शनिवार से मंगलवार तक काम ठप

    शनिवार व रविवार बैंकों को छूट्टी रहती है़ सोमवार व मंगलवार को हड़ताल के कारण बैंक कर्मी काम नहीं करेंगे़ परिणामवश लगातार 4 दिनों तक बैंक सेवा ठप रहेगी़ इससे ग्राहकों को काफी दिक्कतें उठानी पड़ सकती है़ इसी डर से 25 मार्च को जिले की अधिकांश बैंकों में ग्राहकों ने भीड़ कर रखी थी.