समृध्दि से बोर का जलप्रवाह प्रभावित, किसान लाभ से वंचित, पिपरा मायनर शीघ्र दुरूस्त करें

  • विधायक भोयर ने दिए निर्देश

वर्धा. समृद्धि महामार्ग के निर्माण कार्य के दौरान बोर प्रकल्प के पिपरा मायनर का भारी नुकसान हुआ है. परिणामवश क्षेत्र के किसानों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ रहा है़ पिछले तीन वर्षों से किसान रबी फसल के लिये बांध के पानी से वंचित है़ इसे गंभीरता से देखते हुए पिपरा मायनर की शीघ्र दुरुस्ती करके किसानों को लाभ पहुंचाने के निर्देश विधायक पंकज भोयर ने संबंधित विभाग को दिये है.

पिपरा मायनर का पानी प्रवाह बंद होने से क्षेत्र के किसानों ने विधायक भोयर से मिलकर न्याय की गुहार लगायी़  इस पर विधायक भोयर ने शीघ्र नागपुर में एक बैठक का आयोजन किया़ बैठक में समृद्धि महामार्ग के प्रकल्प संचालक अ.अ. घुगे, अतिरिक्त जिलाधिकारी तथा प्रशासक म.रा.र.वि. महामंडल के निशिकांत सुके, कार्यकारी अधिकारी तथा म.रा.र. विकास महामंडल के प्रबंधक भू.ज. मालखंडाले, जलसंपदा विभाग की कार्यकारी अभियंता निता चव्हाण, एपकॉन कंपनी के प्रकल्प व्यवस्थापक रोहितकुमार चतुर्वेदी, व्यवस्थापक संदीप रणदिवे, किसान मुकंदा खोडे, प्रफुल खोडे, अजय गहरोले, प्रदीप सोनटक्के व अन्य किसान मौजूद थे.

पीड़ित किसानों ने बार बार सौंपा ज्ञापन

बोर बांध के पानी से सेलू, वर्धा व हिंगनघाट तहसील के किसानों को सिंचाई सुविधा निर्माण हुई है़ बांध के प्रमुख कैनल को समृद्धि महामार्ग के कारण जगह जगह अडंगे पैदा हुए है़ कुछ जगह पर मार्ग का निर्माण करते समय कैनल में पिलर खड़े किये गये है़  इससे पानी का प्रवाह रुक गया है़  साथ ही कुछ ठिकानों पर कैनल का मार्ग रोक दिया गया है़  किसानों के खेतों तक पानी पहुंचना बंद हो गया है़ पिछले तीन वर्षों से कैनल का पानी न मिलने से किसानों को रबी के साथ साथ गर्मी की फसल से भी वंचित रहना पड़ रहा है़ इस संदर्भ में पीड़ित किसानों ने बार बार मांग का ज्ञापन सौंपा.  

कैनल की शीघ्र मरम्मत करने के निर्देश 

विधायक पंकज भोयर को भी सूचना दी़  इस पर भोयर ने तत्कालीन जिलाधिकारी प्रेरणा देशभ्रतार सहित संबंधित अधिकारियों के साथ प्रत्यक्ष मौके पर पहुंचे़  जहां कैनल दुरूस्ती के निर्देश भी दिये गये़  मात्र कैनल की मरम्मत न होने से किसान लाभ से वंचित है़  यह बात पुन: किसानों ने विधायक भोयर के ध्यान में लायी़  इस पर विधायक ने म.रा.सड़क विकास महामंडल के अधिकारी व एपकान कंपनी के अधिकारियों की शीघ्र बैठक बुलाकर बोर प्रकल्प के कैनल की शीघ्र दुरुस्ती के निर्देश दिये है़  आगे से किसानों का नुकसान न हो, इस ओर ध्यान देने के निर्देश दिए.