Fire in Wardha

    Loading

    वर्धा. शहर के सेंट्रल में स्थित हवालदारपुरा परिसर में रविवार की मध्यरात्रि आग लगने से परिसर में अफरातफरी मची गई. आग इतनी भीषण थी उसकी लपटे दूसरी मंजिल तक पहुंचने से घर के सदस्यों को जान बचाने के लिये छत पर भागना पड़ा. आग के कारण परिसर की बिजली गुल हुई, जिससे आग की ऊंची लपटें दूर तक दिखाई दी. सूचना मिलते ही नगर परिषद का दमकल विभाग घटनास्थल पर दाखिल हुआ‍. विभाग के कर्मचारियों ने रेस्कू आपरेशन चलाकर सभी को सुरक्षित बाहर निकाला़  तड़के 4 बजे भीषण आग को नियंत्रित करने के बाद सभी ने राहत की सांस ली. आग में बड़े पैमाने पर नुकसान हो गया. ट्रैवल्स व्यवसायी दादा चंदूभाई शाह का हवालदारपुरा में मकान है़  मकान के ग्राउंड प्लोर पर उन्होंने ट्रैवल्स से जुड़ी सामग्री रखी थी़  रात को नीचे ताला लगाकर वह परिवार के साथ पहली मंजिल पर सो रहे थे. अचानक घर के अंदर धुआं व तापमान बढ़ गया. 

    दमकल विभाग के कर्मियों ने दिखाई सतर्कता 

    दरमियान परिसर के नागरिकों के ध्यान में यह बात आते ही उन्होंने शोर मचाना शुरू किया, जिससे परिवार के सदस्यों की आंख खुली. तभी उन्हें आग की लपटें उठती दिखाई दी.  किंतु, आग की लपटों के कारण घर के बाहर निकलने का मार्ग पूर्णत: बंद हो गया था.  जान बचाने के लिये सभी सदस्य घर के छत की ओर भागे. परिसर के मकान एकदूसरे से सटकर होने के कारण छत से ही सभी सदस्य दूसरे की छत पर पहुंचे. इस दौरान आग की जानकारी नप के दमकल विभाग को दी गई. दमकल विभाग के कर्मचारियों ने आग बुझाते हुए रेस्कू आपरेशन चलाकर मकान से सटी दूसरी बिल्डिंग से सभी को सुरक्षित निकाला. 

    बड़ी अनहोनी की घटना टली

    जहां से आग फैली उसी ग्राउंड फ्लोअर पर मकान मालिक ने सिलेंडर तथा ट्रैवल्स के टायर रखे थे.  आग की लपटें तेजी से बढ़ रही थी.  दमकल विभाग के कर्मचारियों ने अपनी जान जोखिम में डालते हुए सिलेंडर व टायर बाहर निकाला,  जिससे बड़ी अनहोनी टली.  किंतु ग्राउंड प्लोअर पर रखी 70 गद्दियां, 80 ब्लैंकेट के साथ ही फर्नीचर, फैन आदि विभिन्न सामग्री जलकर राख हो गई.  हवालदारपुरा परिसर शहर का मार्केट एरिया होने के साथ ही यहां घर आपस में सटे हुए है,  जिससे एक घर से दूसरे घर में आग फैलने में देर नहीं लगती.

    शार्टसर्किट के कारण लगी आग

    मकान को लगी आग का कारण शार्टसर्किट बताया जा रहा है. घर में बड़े पैमाने पर चूहे मरे हुए दिखाई दिये.  आग की घटना उजागर होते ही परिसर की बिजली आपूर्ति खंडित की गई थी.  सुबह बिजली विभाग के कर्मचारियों ने पहुंचकर मरम्मत कार्य किया,  जिसके बाद परिसर की आपूर्ति सुचारू की गई. उक्त घटना के बाद शहर का अधिकांश हिस्सा कुछ देर के लिये अंधेरे में डूब गया था.    

    कुत्ते को बाथरूम से निकाला बाहर 

    आग ने पूरे मकान को अपनी आगोश में लिया था.  परिजनों को भी तुरंत मकान से सटी दूसरी बिल्डिंग से होते हुए बाहर निकाला.  किंतु मकान में कुत्ता फंसा हुआ था. वह आग के कारण जोरों से चिल्ला रहा था. परंतु कुछ देर बाद उसकी आवाज शांत हो गई. घर में कुत्ता फंसे होने की जानकारी दमकल कर्मचारियों को दी. कर्मियों ने घर में प्रवेश कर कुत्ते की खोजबिन की. तब कुत्ता बाथरूम में जिंदा मिला. तुरंत कर्मचारी ने कुत्ते को ब्लैंकेट में डालकर बाहर निकालकर जीवनदान दिया.