College students
File Photo

    Loading

    वर्धा. राज्य सरकार व विवि के निर्देशानुसार बुधवार से कालेज आरंभ करने की सूचना थी. परंतु पहले दिन ही छात्रों ने कालेज से मुंह फेर लिया.केवल 10 से 15 प्रतिशत छात्र कालेज में पहुंचने की जानकारी प्राचार्यों ने दी. परिणामवश पहले दिन कालेजों में सन्नाटा ही रहा. अनेक कालेजों ने तैयारी तक नहीं करने की बात सामने आयी.

    कोरोना संक्रमन के चलते 16 मार्च 2020 से कालेजों में अध्ययन का कार्य बंद पडा. केवल आनलाईन शिक्षा शुरू है. स्कूलें व अन्य सभी सुविधाएं शुरू होने के कारण कालेज शुरू करने की मांग तेज हो गई थी. उच्च शिक्षा मंत्री उदय सावंत ने दिवाली के उपरांत कालेज शुरू करने की घोषणा की थी.

    परंतु सभी सेवाएं आरंभ होने के कारण सरकार ने 20 अक्टूबर से कालेज शुरू करने के निर्देश विवि को दिये थे. सरकार से पत्र प्राप्त होने के उपरांत सहसंचालक तथा विवि ने संबंधित कालेजों को मार्गदर्शक सूचना जारी की थी. जिसमें कालेज में टिके के दोनों डोज लेनेवाले छात्रों केवल क्लास रूम में प्रवेश देने की बात कहीं गई थी. साथ ही प्राध्यापक व शिक्षकेत्तर कर्मियों ने भी दोनों डोज लेना अनिवार्य कर दिया था.

    प्रकुलगुरू ने ली थी मिटिंग

    बुधवार से कालेज आरंभ होने के कारण मंगलवार को कुलगुरू व प्र कुलगुरू की उपस्थिति में प्राचार्यों की आनलाईन सभा ली गई थी. किंतु कुलगुरू सभा में उपस्थित नहीं रहे. प्र कुलगुरू डा. संजय दुधे की प्रमुखता में सभा हुई. जिसमें अधिकांश प्राचार्यों ने क्लासेस दिवाली के उपरांत शुरू करने की बात कही. क्योंकि छात्रों की टिकाकरण की जानकारी व अन्य व्यवस्था करने के लिये कुछ समय लगेगा, ऐसा प्राचार्यों का कहंना था. 1 नवंबर से दिवाली की छुटियां होने के कारण उसके बाद ही कालेज शुरू करने पर जोर दिया. लेकीन प्र कुलगुरू ने सरकार के आदेश का हवाला देते हुए बुधवार से ही क्लासेस शुरू करने को कहां. 

    छात्रों की नाममात्र उपस्थिति

    कालेज शुरू होने की जानकारी छात्रों को संबंधित कालेजों ने सोशल मिडिया के माध्यम से दी थी. साथ ही सरकार व्दारा प्राप्त सुचना का अनुपालन करने के लिये कहां था. निर्धारित समयावधि के अनुसार प्राध्यापक कालेजों में पहुंचे. मात्र कालेज में आनेवाले छात्रों की उपस्थिति नहीं के बराबर ही थी. गेट पर ही छात्रों ने वैक्सीन के दोनों डोज लिये है की नही इसकी जानकारी ली गई. 

    अनेक छात्रों ने नही लगाये दोनों टिके

    सरकार ने दोनों डोज लेने वाले छात्र को ही क्लास एंटी देने की बात कही है. परिणामवश कालेज प्रबंधन ने छात्रों को दोनों डोज लेने का प्रमाणपत्र लाने के लिये कहां था. मात्र अनेक छात्रों ने टिके का डोज नही लेने के कारण उन्हें गेट से ही लौटाया गया है. जिससे क्लास रूम तैयारी थी परंतु छात्र ही नही होने के कारण प्रथम दिन एकादुक्का कॉलेज छोड कहीं पर में ज्ञानार्जन का कार्य नही हुआ.

    सभी तैयारियां पुर्ण की गई थी

    आज से कालेज शुरू होने के कारण सभी तैयारियां पुर्ण की गई थी. परंतु पहले दिन कम छात्रों ने उपस्थिती दर्शायी. अनेक छात्रों ने वैक्सीन के दोनों डोज नही लिये है, यह बात ध्यान में आने के कारण स्वास्थ्य विभाग से संपर्क कर उन्हें कैम्प लगाने का अनुरोध किया गया.

    -प्राचार्य डा. संजय धनवटे, माडेल कालेज, कारंजा घा.

    छात्रों को सूचना दी गई

    प्रथम दिन कालेज शुरू नहीं किया. छात्रों को विवि के निर्देशानुसार सुचना दी गई है. वैक्सीनेशन पुर्ण होने का प्रमाणपत्र साथ में लाने के लिये कहां गया है. छात्रों के लिये स्पेशल वैक्सीनेशन कैम्प लगाने के संदर्भ में स्वास्थ्य विभाग से चर्चा हुई़ आनलाईन पढाई भी शुरू रहेगी.

    -डा़ भास्कर घैसास, प्राचार्य विद्याभारती कालेज, सेलू