3 किसानों के खिलाफ शिकायत दर्ज, झड़शी गांवठाण मामला गरमा गया

    वर्धा. सेलू तहसील के झड़शी स्थित गांवठान जमीन के मामले में सेलू थाने में राजस्व विभाग ने शिकायत दर्ज की है. सेलू पुलिस मामले की जांच कर रही है. इस बीच कार्रवाई को लेकर दो बड़े राजनीतिक दल आमने-सामने आ गए हैं. झड़शी के 6 किसानों की जमीन अधिग्रहित करने के संदर्भ में 24 फरवरी 1988 को एसडीओ तथा भूमि अधिग्रहण अधिकारी ने आदेश पारित किया था. परंतु प्रशासन ने मात्र तीन किसानों की जमीन अधिग्रहित की. सर्वे क्रमांक 1, 47 व 48 की जमीन प्रशासन व्दारा अधिग्रहित नहीं की गई. दरमियान कुछ नागरिकों ने गांवठान के लिये आरक्षित जमीन पर मकानों का निर्माण किया था, जिसकी बिक्री तक हुई थी. इस दौरान ग्रापं व्दारा राजस्व विभाग के पास जमीन की मांग की गई.

    पुलिस ने प्रकरण जांच में रखा

    ग्रापं का प्रस्ताव मिलने के बाद राजस्व विभाग ने गांव में सन 1988 में अधिग्रहित की हुई जमीन की जानकारी दी. परंतु जमीन पर अतिक्रमण होने का कारण जमीन उपयोग के योग्य नहीं होने की जानकारी दी गई. इसके बाद राजनीतिक दांवपेच शुरू हुए. इस मामले को लेकर पालकमंत्री सुनील केदार के पास शिकायत करने के बाद पालकमंत्री एक्शन मोड में आये. पालकमंत्री ने प्रकरण की जांच करने के निर्देश एसडीओ को दिये. जांच के बाद एसडीओ सुरेश बगले ने सेलू थाने में शिकायत दर्ज की है. परंतु पुलिस ने यह मामला फिलहाल जांच में रखा है.

    कार्रवाई को लेकर आश्चर्य

    प्रशासन की कार्रवाई को लेकर आश्चर्य जताया जा रहा है. प्रशासन ने मात्र तीन किसानों के नाम से शिकायत दर्ज की है. परंतु वास्तविकता में पांच किसानों की जमीन पर अतिक्रमण कर मकानों का निर्माण हुआ. परंतु दो किसानों पर किसी भी प्रकार की कार्रवाई नहीं की गई है. सभी किसान अलग-अलग राजनीतिक दल से संबंध रखते है. इससे प्रशासन पर एक दल को छोड़कर दूसरे दल के खिलाफ कार्रवाई करने का आरोप है. कार्रवाई को लेकर दो राजनीतिक दल में आरोप-प्रत्यारोप शुरू है.

    3 व्यक्तियों के खिलाफ शिकायत दर्ज की

    झड़शी गांवठान मामले में तीन व्यक्तियों के खिलाफ सेलू थाने में शिकायत दर्ज की गई है.

    -सुरेश बगले, एसडीओ-वर्धा.