Indian students contributed USD 7.6 billion to US economy last year
File Photo

    Loading

    वर्धा. कोरोना महामारी के कारण पिछले डेढ़ वर्ष से बंद कालेज 20 अक्टूबर से शुरू होने वाले थे़  मंगलवार को नागपुर विवि के कुलगुरु एवं प्र-कुलगुरु ने कालेजों से आनलाइन सभा लेकर मार्गदर्शक सूचना दी़  समय तक कालेजों की स्थानीय प्रशासन से बात नहीं बनी है, जिससे आदेश नहीं निकले है़  परिणामवश आज कालेज खुलने को लेकर असमंजस बरकरार है.  

    मंगलवार को नागपुर विवि के कुलगुरु डा़ सुभाष चौधरी एवं प्र-कुलगुरु डा़ संजय दुबे ने संलग्नित कालेजों के साथ आनलाइन सभा ली, जिसमें उन्होंने स्थानीय प्रशासन से समन्वय साधकर कालेज शुरू करने को कहा था़  कालेजों की स्थानीय प्रशासन के साथ समय के अंत तक चर्चा नहीं हो पाई, जिससे आज कालेज खुलने को लेकर असमंजस बरकरार है. 

    सफाई कार्य भी नहीं हो पाया पूर्ण

    डेढ़ वर्ष से कालेज पूर्णत: बंद है़ ऐसे में रखरखाव के अभाव में सर्वत्र धूल एवं मिट्टी फैली है़  20 से कालेज शुरू होने वाले थे, जिससे अब तक सफाई कार्य पूर्ण होना जरूरी था़ वहीं अधिकांश कालेजों में सफाई कार्य पूर्ण नहीं हुआ है़  इससे कालेज प्रशासन भी कालेज शुरू करने को लेकर गंभीर नहीं दिखाई दे रहा है. 

    जिले में हैं 50 के करीब कालेज

    नागपुर विवि के साथ कृषि विवि से जुड़े करीब 50 के आसपास कालेज है. इसमें इंजीनियरिंग के साथ पारंपारिक व व्यावसायिक पाठ्यक्रम पढ़ाने वाले कालेजों का समावेश है. कालेज शुरू होने के कारण ग्रामीण क्षेत्र के छात्रों के साथ शहरी छात्रों को सीधी शिक्षा का लाभ होगा. इससे जुड़े व्यवसाय को भी गति प्रदान होगी.