Ganeshotsav, Collector Rahul Kardile

  • उत्सव समन्वय समिति की बैठक

Loading

वर्धा. कोरोना के 2 वर्ष बाद इस बार निर्बंधमुक्त गणेशोत्सव मनाया जा रहा है़ इस उत्सव में शांतिपूर्वक सामाजिक जिम्मेदारी का पालन हो, इसके लिए पुलिस विभाग, नगर परिषद, राजस्व व ग्राम विकास विभाग के अधिकारी, कर्मचारियों ने गणेश मंडल से समन्वय रखकर उत्सव सादगी से मनाएं, ऐसी सूचना जिलाधिकारी राहुल कर्डिले ने की़  जिलाधिकारी कार्यालय में गणेशोत्सव समन्वय समिति की बैठक जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित की गई थी.

बैठक में जिलाधिकारी के साथ मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा़  सचिन ओम्बासे, पुलिस अधीक्षक प्रशांत होलकर, अपर पुलिस अधीक्षक यशवंत सोलंके, निवासी उपजिलाधिकारी अर्चना मोरे, उपविभागीय अधिकारी सुरेश बगले, हरीश धार्मिक, शिल्पा सोनाले, उपविभागीय पुलिस अधिकारी पीयूष जगताप, सार्वजनिक बांधकाम के कार्यकारी अभियंता प्रकाश बुब तथा हिंगणघाट, आर्वी व पुलगांव के उपविभागीय पुलिस अधिकारी, नगर पालिका के मुख्याधिकारी, विद्युत विभाग, परिवहन विभाग, राज्य उत्पादन शुल्क विभाग आदि विभाग के अधिकारी उपस्थित थे. 

मार्गों की समस्या दूर करें

गणेशोत्सव के दौरान विद्युत आपूर्ति खंडित न हो, इसके लिए खास ध्यान दें. जरूरत पड़ने पर मंडलों को वैसे पूर्व सूचना विद्युत विभाग ने देनी चाहिए़ मार्ग पर निर्माण हुए गड्ढों की नगर परिषद व लोकनिर्माण विभाग ने तत्काल मरम्मत करनी चाहिए़ सार्वजनिक मंडल के गणेश विसर्जन किए जाने वाले वाहनों की परिवहन विभाग जांच करें. मार्ग पर आवारा पशु बैठने से यातायात में बाधा निर्माण नहीं होनी चाहिए. इसके लिए नगर परिषद प्रशासन ध्यान रखे़  जानवरों की अन्यत्र व्यवस्था करें, ऐसी सूचना जिलाधिकारी ने दी. 

कृत्रिम विसर्जन कुंड तैयार करें

पवनार में धाम नदी विसर्जन कुंड व हिंगनघाट में विसर्जन स्थल पर स्वास्थ्य विभाग ने वैद्यकीय अधिकारियों के साथ एम्बुलेन्स उपलब्ध करनी चाहिए, ऐसी सूचना जिलाधिकारी राहुल कार्डिले ने दी़ शहर के साथ ही समीपस्थ बडे ग्रामपंचायत क्षेत्र के गणेश विसर्जन के लिए पवनार में विसर्जन के लिए पहुंचने से भीड़ होती है़ जिससे बोरगांव (मेघे), पिपरी(मेघे), म्हसाला, सिंदी (मेघे) बड़े ग्रामपंचायतों ने अपने स्तर पर कृत्रिम विसर्जन कुंड तैयार कर अपने परिसर की गणेश प्रतिमाएं विसर्जन के लिए नागरिकों को प्रेरित करें, ऐसा आह्वान किया गया. 

सुरक्षात्मक उपाययोजनाओं पर जोर दें

गणेशोत्सव दौरान विभिन्न घटनाओं पर अनदेखी न करते हुए सतर्कता से संबंधित विभाग कार्य करें. इस दौरान किसी भी प्रकार की अनुचित घटना न हो, इसके लिए प्रयास करें. कुछ अनुचित प्रकार होते दिखाई देने पर जिला प्रशासन की ओर से शुरू नियंत्रण कक्ष व पुलिस विभाग के 112 क्रमांक पर संपर्क करें.

गणेशोत्सव के दौरान सार्वजनिक गणेश व घरेलु गणेश का निर्माल्य नदी, नाले व तालाब में विसर्जित न करते हुए पालिका ने तैयार किए निर्माल्य कुंड में डाले़ं  युवकों ने अनुशासन का पालन करना चाहिए, गत चीजों के आहारी न जाकर सोशल मीडिया का जिम्मेदारी से उपयोग करें, अफवाह न फैले इस दृष्टिकोण से ध्यान देने का आह्वान राहुल कार्डिले ने किया़  इस प्रसंग पर पुलिस अधीक्षक प्रशांत होलकर ने जिले में गणेश विसर्जन दौरान मंडलों को रात में समय तय कर लाऊडस्पीकर लगाने की अनुमति दी है, ऐसा कहा़  गणेश विसर्जन 24 घंटे श्रद्धालु कर सकेंगे़  लेकिन विसर्जन करने के लिए निर्धारित मार्ग से ही गणेश मूर्ति ले जा सकेंगे.