cotton purchage center
File Photo

    Loading

    समुद्रपुर (सं). अक्टूबर माह में 9 हजार रुपए प्रति क्विंटल तक कपास के दाम पहुंच गए थे, परंतु गत पखवाड़े से लगातार कपास के दामों में गिरावट जारी होने से कपास उत्पादक किसान चिंतित हो गए है. किसानों ने दाम बढ़ने की आस में घर में कपास भरकर रखा है, परंतु समुद्रपुर बाजार समिति के तहत  व्यापारियों द्वारा 7,700 रुपए प्रति क्विंटल से कपास की खरीदी की जा रही है. पहले ही इस वर्ष समुद्रपुर तहसील में अतिवृष्टि व लगातार बारिश से कपास की फसल किसानों के हाथ से गई. जो भी हाथ आयी उसी से किसानों संतुष्ट होना है, परंतु कपास के दाम अच्छे होने से किसानों में उम्मीद थी. लेकिन अब दिनों दिन दाम कम होने से किसानों की चिंता बढ़ गई है. 

    विगत 8 दिनों में दाम में बड़ी गिरावट दर्ज की

    गत आठ दिनों में कपास के दाम काफी गिरे है. तहसील के किसान नगद फसल के तौर पर कपास का उत्पादन लेते है. परंतु ऐन कपास फल आने के समय लगातार बारिश से कपास उत्पादन में काफी गिरावट हुई. अनेक किसानों ने खेत में भरा पानी मोटरपंप द्वारा बाहार निकाला. कुछ फसल किसानों के हाथ में आयी. परंतु उसमें भी कपास बिनने मजदूर नहीं मिलने से किसानों ने बाहरगांव से अतिरिक्त पैसे देकर मजदूरों को बुलाया. 

    किसान के हाथ 25 की जगह 10 क्विंटल कपास

    अनेक जगह एक ही बार में कपास के पेड़ खाली हो गए है. जिस जगह 25 क्विंटल कपास होना था, वहां पर किसानों को दस क्विंटल पर ही संतुष्ट होना पड़ रहा है. दीपावली के पूर्व से ही व्यापारियों द्वारा कपास खरीदी की शुरुआत हुई थी. शुरुआत में पांच हजार रुपए प्रति क्विंटल से खरीदी वाले कपास के दाम 9 हजार रुपए तक पहुंचे थे. जिससे किसानों को ओर दाम बढ़ने की उम्मीद थी. परंतु अब दिनों दिन कपास के दाम में गिरावट हो रही है, जिससे किसानों की चिंता बढ़ गई है.