court
File Photo

Loading

वर्धा. समुद्रपुर तहसील के दहेगांव परिसर की खेती फर्जी नोटरी व अन्य दस्तावेज के आधार पर हड़पने का प्रयास किया गया था. प्रकरण में नागपुर न्यायालय के मुख्य न्यायदंडाधिकारी ने पुलिस को जरूरी निर्देश दिये़ इस आधार पर नागपुर के सदर पुलिस ने हिंगनघाट निवासी राहुल लेखराज मोटवानी व अन्य लोगों के खिलिाफ मामला दर्ज कर आगे की जांच शुरू कर दी है़ नागपुर के चांडक लेआउट निवासी राजेश राजाराम उमाटे की शिकायत पर प्रकरण दर्ज होने की जानकारी है.

जानकारी के अनुसार राजेश उमाटे ने 2007 में दहेगांव परिसर में छह एकड़ खेती ली थी़  वे स्वयं खेती करते थे़  2017 में दो लोग उनके पास खेती के बारे में पूछताछ करने पहुंचे़  उन्होंने खेती न बेचने की बात स्पष्ट कर दी थी. पश्चात 2019 को उन्हें वकील के जरिये एक नोटिस प्राप्त हुआ़  इसमें तीन एकड़ खेती का 40 लाख रुपयों में व्यवहार हुआ है़  इसमें से पांच लाख रुपये नकद देने की बात कही गई.

नोटिस प्राप्त होते ही किसान उमाटे चौंक गये़  उन्होंने रजिस्ट्रार कार्यालय में जांच पड़ताल करने पर ऐसा कोई व्यवहार न होने की बात सामने आयी़ इसलिये उन्होंने नोटिस को गंभीरता से नहीं लिया़ परंतु 2020 को उन्हें पुन: नोटिस मिली़ इसमें पहले नोटिस की सूचना लिखी हुई थी़ कोरोना संकट काल होने से उक्त नोटिस का उमाटे ने 2021 को वकील के जरिये जवाब दिया था.

इस दौरान राजेश उमाटे को हिंगनघाट कोर्ट से समन्स भी मिला़ इसके साथ फर्जी दस्तावेज जुड़े हुए थे़ नोटरी पर अंगूठा तथा हस्ताक्षर फर्जी पाये गये़ प्रकरण की गंभीरता को समझते हुए उमाटे ने हिंगनघाट सिविल कोर्ट में वकीलपत्र दायर किया़ इस दौरान 29 जुलाई को नागपुर अपराध शाखा के पास शिकायत दर्ज की गई.

नागपुर के सदर थाने में प्रकरण किया दर्ज 

समुद्रपुर पुलिस सहित रजिस्ट्रार कार्यालय में भी शिकायत की गई़ परंतु उनका व्यवहार नागपुर में बताने की बात सामने आयी़  पश्चात इसमें सदर थाने में प्रकरण पहुंचा़  इस बारे में 22 मार्च को पुलिस अधीक्षक प्रशांत होलकर को भी उन्होंने भेंट की थी़ परंतु कोई हल नहीं निकला़  अंतत: नागपुर न्यायालय के मुख्य न्याय दंडाधिकारी के कक्ष में प्रकरण दाखिल किया गया़ इस पर न्यायालय ने निर्णय देते हुए प्रकरण में आरोपियों के खिलाफ 4 फरवरी 2023 को मामला दर्ज करने के आदेश दिये़ आदेश प्राप्त होने के बाद जांच पड़ताल के बाद सदर पुलिस ने 23 मार्च को हिंगनघाट निवासी राहुल मोटवानी व अन्य आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है़ न्यायालय के हस्तक्षेप से किसान को काफी राहत मिली है.

ग्रामीण क्षेत्र में गिरोह की सक्रियता बढ़ी

इस प्रकार फर्जी दस्तावेज के आधार पर भोले भाले किसानों से धोखाधड़ी करने वाला गिरोह ग्रामीण क्षेत्र में सक्रिय बताया गया़ व्यवहार के फर्जी दस्तावेज तैयार कर किसान को परेशान किया जाता है़ हिंगनघाट, समुद्रपुर परिसर में ऐसे कुछ मामले प्रकाश में आये है़ कानूनी कार्रवाई से बचने के लिये किसान व्यवहार करने तैयार हो जाते है़ इस ओर प्रशासन से गंभीरता से ध्यान देकर पीड़ितों को राहत देनी चाहिये.