Water Crisis
File Photo

  • तेजी से घट रहा जलस्तर

Loading

वर्धा. जिले में बढ़ती भीषण गर्मी के कारण जलाशयों का जलस्तर तेजी से घट रहा है़ परिणामवश मई के अंत व जून के शुरुआती दिनों में जिले के कुछ क्षेत्र में जलसंकट के आसार मंडराने का डर पैदा हो गया है़ गत तीन माह में 35 प्रतिशत तक जलाशयों के जलस्तर में कमी बताई गई़ वहीं वर्तमान में तीन प्रकल्प सूखने की जानकारी है़ स्थिति को ध्यान में रखते हुए नागरिक सोच समझकर पानी का उपयोग करें, ऐसा आहवान प्रशासन की ओर से किया जा रहा है. 

उल्लेखनीय है कि 2021 में औसतन से अधिक बारिश होने के कारण इस बार गर्मी के दिनों में जलकिल्लत का सामना नहीं करना पड़ेगा़  ऐसी संभावना जतायी जा रही थी़ जनवरी के अंत में जिले के सभी जलाशय लबालब भरे हुए थे़ परंतु इसके बाद रबी फसलों के लिए आवश्यक पानी की आपूर्ति व पेयजल का उपयोग बढ़ने से जलभंडारण में कमी आने लगी.

वहीं मार्च व अप्रैल माह में जिले में तापमान काफी बढ़ने के कारण पानी की भाप बड़ी मात्रा में हुई़ इसका असर जलाशयों के जलस्तर पर होने लगा़ सर्वाधिक कमी अप्रैल माह में आने की जानकारी है़ अप्रैल माह में जिले का तापमान निरंतर 42 से 45 डिग्री सेल्सिअस रहा़  इस माह में सर्वाधिक जलाशयों के जलस्तर में कमी बताई गई.

गौरतलब है कि जनवरी के अंत में जहां सभी जलाशयों में करीब 75 प्रतिशत जलभंडार था़ जो पिछले तीन माह में करीब 35 प्रतिशत तक घटकर 40 प्रश रह गया है़ इसमें मदन उन्नई डैम पूर्णत: सूख चुका है़ वहीं डोंगरगांव व नांद प्रकल्प में नहीं के बराबर जलभंडारण होने की जानकारी है.  

2019 में भीषण जलसंकट की स्थिति

जिले में 2019 में भीषण जलसंकट की स्थिति पैदा हुई थी़ वर्धा शहर व आसपड़ोस के गांवों को जलापूर्ति करने वाला धाम प्रकल्प भी सूख गया था़ अधिकांश बड़े व मध्यम प्रकल्प सूख चुके थे़ इससे पखवाड़े बाद जलापूर्ति की नौबत आ चुकी थी़ पेयजल के लिए नागरिक दर -दर भटक रहे थे परंतु इसके बाद 2020 व 2021 में औसतन से अधिक बारिश दर्ज होने से इस बार जलसंकट से नागरिकों को राहत मिली है, परंतु इसी रफ्तार से जलाशयों का जलस्तर कम होते रहा, तो जून के शुरुआती दिनों में जलसंकट की स्थिति पैदा होने के आसार हैं. 

मदन उन्नई डैम ड्राय

जलसंपदा विभाग की रिपोर्ट के अनुसार जिले का मदन उन्नई डैम पूर्णत: सूख चुका है़, जबकि डोंगरगांव प्रकल्प में केवल 12.47 प्रश व नांद प्रकल्प में 15.51 प्रश जलभंडारण शेष है़  उक्त प्रकल्प भी पखवाडे के भीतर सूखने की आशंका जताई जा रही है. 

प्रकल्पों की वर्तमान स्थिति

जलाशय प्रश

लाल नाला 38.44

धाम प्रकल्प 40.59

बोर प्रकल्प 47.17

पंचधारा 39.20

कार नदी 25.15

मदन उन्नई निरंक

मदन प्रकल्प 48.28

डोंगरगांव 12.47

निम्न वर्धा 45.36

नांद प्रकल्प 15.51

अपर वर्धा 51.66