संकट: शहर में कोरोना नियमों की उड़ रही धज्जियां, निरंतर बढ़ रहे मामले

  • 11 दिनों में 90 लोगों के खिलाफ कारवाई

Loading

वर्धा. एक ओर कोरोना मामलों मे निरंतर वृद्धि होती जा रही है़ ऐसे में कोरोना का फैलाव रोकने के लिए जरूरी प्रतिबंधात्मक नियमों का पालन किया जाना जरूरी हो गया है़ किंतु, नागरिकों में अब किसी भी प्रकार का डर दिखाई नहीं दे रहा है़ शहर में सार्वजनिक जगह पर घूमते हुए कई लोग मास्क का उपयोग नहीं कर रहे है़ं  ऐसे में नप प्रशासन की ओर से कार्रवाई 7 जनवरी से शुरू की गई है़  इस बीच 11 दिनों में 90 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई.

प्रतिदिन मिल रहे हैं 100 से 200 मरीज 

पिछले कुछ माह पूर्व तक कोरोना का ग्राफ सामान्य था़ किंतु पिछले पखवाड़े से धीरे-धीरे ऊपर जा रहा है़  प्रतिदिन 100 से 200 की रेंज में शहर में मरीज मिल रहे है़ं  स्थानीय प्रशासन ने कुछ निर्बंध लगाए है़, किंतु निर्बंधों का कुछ फायदा होते नहीं दिखाई दे रहा है़  लोग बेखौफ बिना मास्क के घूमते नजर आ रहे है, जिससे संक्रमण तेजी से फैलने की संभावना है.  

18,000 रुपयों का जुर्माना किया गया वसूल

कोरोना की दूसरी लहर में परिस्थिति नियंत्रण के बाहर हो गई थी़  ऐसे में नगर परिषद प्रशासन अभी से उपाय योजना जुट गया है़  मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो रहा है, या नहीं इस ओर ध्यान देने के लिए शहर के विभिन्न हिस्सों में टीमे नियुक्त की है़  नियमों का उल्लंघन करने वाले 90 नागरिकों पर अब तक कार्रवाई की गई़  उनसे 18,000 रुपयों का जुर्माना वसूल किया गया है. 

प्रशासन को कड़े कदम उठाना हुआ जरूरी

नगर परिषद की ओर से 7 जनवरी से कार्रवाई शुरू की गई है़  शुरूआत में काफी ज्यादा लोगों पर कार्रवाई की गई थी़  लेकिन लोग कार्रवाई के डर से सावधान हो गए है़  मास्क न पहनने पर कार्रवाई होते देख लोग दस्ता दिखते ही मास्क पहनते है़  लेकिन जहां से आगे निकल जाते ही मास्क नीचे कर देते है़  इस लापरवाही से कोरोना फैलाव बढ़ सकता है.  

व्यापक जनजागृति करने की है जरूरत

कोरोना प्रतिबंधात्मक नियमों का कड़ाई से पालन हो, इसके लिए प्रशासन द्वारा व्यापक जनजागृति की जरूरत है़  नागरिकों को कोरोना फैलाव से बचने के लिए मास्क का उपयोग, सोशल डिस्टेंसिंग एवं निरंतर हाथ स्वच्छ छोने के प्रति जागरूक करना पड़ेगा़  उन पर कार्रवाई करने के बजाए समुपदेशन कर उन्हें मास्क पहनने के निर्देश देना जरूरी है. 

पुलगांव में भी कार्रवाई की गई शुरूआत

पुलगांव में 9 जनवरी से कोरोना प्रतिबंधात्मक नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई शुरू है‍. अब तक शहर में 2 टीमों द्वारा नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई कर 6,600 रुपयों का जुर्माना वसूल किया गया़  इस दस्ते में नगर परिषद के प्रशासकीय अधिकारी अमरकुमार बागरे, अनूप अग्रवाल, शाहरुख शेख, चंद्रकांत ईश्वरकर, प्रतीक कावले, संजय वानखेड़े, गोपाल झांझोटे, अनिल परिहार, संदीप अजमिरे, कुणाल गणवीर, निखिल आटे का समावेश है.