आज 277 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला, 4 नपं की 68 सीटों के लिए मतगणना

    Loading

    • 14 सीटों के लिए 00.00 प्रश मतदान

    वर्धा. जिले की चार नगर पंचायत की ओबीसी संवर्ग की 14 सीटों के लिए मंगलवार को मतदान लिया गया़. शांतीपुर्ण तरिके से 14 केंद्रों पर मतदान संपन्न हुआ़. इसका प्रतिशत 00.00 दर्ज किया गया़ इसके पुर्व 21 दिसंबर को 54 सीटों के लिए मतदान हुआ था़. फलस्वरुप बुधवार, 19 जनवरी को नपं की कुल 68 सीटों के लिए मतगणना ली जाएंगी़ इसमें करिब 277 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होंगा़.

     जिले की समुद्रपुर, सेलु, कारंजा व आष्टी नगर पंचायत की 68 सीटों के लिए मतदान लिया गया़, इसमें ओबीसी आरक्षण के संदर्भ में न्यायालय के निर्णय के बाद चुनाव आयोग ने पहले चरण में 54 सीटों पर 21 दिसंबर को मतदान लिया़. इसमें सेलु, कारंजा व आष्टी नपं की प्रत्येकी 14-14 सीटें तथा समुद्रपुर नपं की 15 सीटों के लिए चुनाव हुए़. जबकि ओबीसी संवर्ग की चारों नपं की 14 सीटों के चुनाव पर स्थगन लाया गया़. इस निर्णय से ओबीसी प्रत्याशियों ने असंतोष भी व्यक्त किया़.

    इसी बीच सर्वोच्च न्यायालय के दूसरें निर्णय पर चुनाव आयोग ने ओबीसी संवर्ग की सभी सीटों पर खुले प्रवर्ग में चुनाव लेने का निर्णय लिया़. इसके लिए चुनावी प्रक्रिया चलायी गई़ फलस्वरुप सेलू, कारंजा व आष्टी की प्रत्येकी 4-4 सीटें व समुद्रपुर नपं की 2 सीटें इस प्रकार कुल 14 सीटों के लिए 18 जनवरी को मतदान लिया गया़.

    14 केंद्रों पर मतदान के दिन तगडा पुलिस बंदोबस्त रहा़ शांतीपूर्ण तरिके से मतदान की प्रक्रिया निपटी़ अब 21 दिसंबर व 18 जनवरी दो चरण में लिये गए नपं चुनाव की मतगणना बुधवार, 19 जनवरी को होनी है़. इसमें कुल 68 सीटों पर 277 प्रत्याशी अपना नसीब आजमा रहे है़ उनके भाग्य का फैसला बुधवार को किया जाएंगा़. 

    नगर पंचायत मतदान

    समुद्रपुर 78.77 प्रश

    सेलु 75.85 प्रश

    आष्टी-श़ 76.40 प्रश

    कारंजा-घा़ 84.85 प्रश

    राजनीतिक दलों की टीकी निगाहे

    बुधवार को होने जा रही मतगणना की ओर सभी राजनीतिक दलों की नजरें टीकी हुई है़. जिले की आष्टी व कारंजा नपं में कांग्रेस तथा सेलु व समुद्रपुर में भाजपा की सत्ता थी़ अब चारो नगरपंचायत पर किस दल का परचम लहराएंगा, यह बुधवार को स्पष्ट हो जाएंगा़.

    यहां होगी चुनावी मतगणना

    बुधवार, 19 जनवरी को चुनाव की मतगणना सुबह 10 बजे शुरु होगी़ इसके लिए कारंजा नपं की मतगणना पंस कार्यालय के सभागृह में ली होगी़ आष्टी नपं की मतगणना पंस सभागृह, सेलू नपं की दिपचंद चौधरी विद्यालय के मुख्य इमारत में होगी तथा समुद्रपुर नपं की मतगणना तहसील कार्यालय के इमारत में ली जाएगी़ जहां चुनाव निर्णय अधिकारी, सह अधिकारी की उपस्थिति में चुनावी परिणाम घोषीत किये जाएंगे़.

    कोरोना नियमों का होंगा पालन

    राज्य चुनाव आयोग के निर्देशानुसार मतगणना केंद्र पर कोरोना नियमों का कढाई से पालन किया जाएंगा़ मतगणना स्थल पर भितर प्रवेश करनेवाले व्यक्ती के दोनो टीका पुर्ण होने चाहिए़ संबंधीत व्यक्ती की 48 घंटे के भितरवाली आरटीपीसीआर तथा आरएटी जांच की निगेटीव रिपोर्ट प्रमाणपत्र साथ रखना अनिवार्य है़. अन्यथा किसी को भी भितर प्रवेश नहीं रहेंगा़ भितर प्रवेश करनेवाले हर व्यक्ती के पास दोनो डोज तथा कोरोना टेस्ट रिपोर्ट का प्रमाणपत्र रखना अनिवार्य होगा़.