Railway FOB Wardha

    Loading

    • बल्लारशाह हादसे के बाद व्यक्त हो रहा डर

    वर्धा. रेल स्थानक का पुराना फुट ओव्हर ब्रीज ढहने की घटना बल्लारशाह में घटी़ वर्धा व सेवाग्राम रेलवे स्थानक पर भी कुछ फुट ओव्हर ब्रीज ऐसे है, जिसका निर्माण वर्षो पूर्व किया गया़ इन स्टेशन से बडी संख्या में यात्री प्रतिदिन यात्रा करते है़. ऐसे में फुट ओव्हर ब्रीज के मजबूति को लेकर यात्रियों द्वारा सवाल उठाएं जा रहे है़. फुट ओव्हरब्रीज की सुरक्षा की जांच की जाए, ऐेसी मांग जोर पकड रही है़. वर्धा व सेवाग्राम रेल स्थानक की निर्मिती यह अंग्रेजो द्वारा की थी़ जिससे दोनों स्थानकों पर निर्माणकार्य काफी पुराना है़. 

    कुछ ही वर्ष पूर्व वर्धा जंक्शन व सेवाग्राम रेल स्थानक का विस्तारीकरण किया गया़  दौरान कुछ पुराना निर्माणकार्य गिराकर नएं से फुट ओव्हर ब्रीज का भी निर्माण किया गया है़.  परंतु पुराने फुट ओव्हर ब्रीज कायम रखे गए़ जहां पर निरंतर मरम्मतकार्य रेल प्रशासन द्वारा किया जाता है़. बल्लारशाह में घटीत हादसे में पुराने ओव्हरब्रीज का हिस्सा ढहा़ जिसके कारण वर्धा व सेवाग्राम रेल स्थानक पर पुराने फुट ओव्हरब्रीज की भी सुरक्षा का मुद्दा उपस्थित हो गया है़. 

    3 से 4 पुराने ब्रीज का समावेश 

    वर्धा रेलवे स्थानक का 3 वर्ष पूर्व विस्तारीकरण करने के बाद नएं से फुट ओव्हरब्रीज का निर्माण कर वह पुराने ही ब्रीज को जोड दिया गया है़.  एंट्री का हिस्सा बंद कर दिया था़ लेकिन वह पुन: शुरू कर दिया है़.  जबकि सेवाग्राम रेल स्थानक का फुट ब्रीज क्षतिग्रस्त होने से नएं से मरम्मतकार्य किया गया है़. इसके बावजूद ओव्हरब्रीज का पुराना निर्माणकार्य कायम ही है़. जिसके कारण समय-समय पर पुराने फुट ओव्हरब्रीज की जांच करना जरूरी हो गया है़. 

    बंडीयों से माल की ढुलाई

    रेलवे गाडियों से कई बार व्यवसायी माल की ढुलाई करते है़. ऐसे में फुट ओव्हरब्रीज से बंडीयों पर माल की ढुलाई की जाती है़. जिसमें रेल स्थानक पर स्थित दुकानों में फल, पानी की बोतल के बॉक्स, किताबे व अन्य माल का समावेश होता है़. कई बार यात्री खरिदी करने ट्रेन से ही जाते है़. साथ में ही लगेज के साथ अतिरिक्त माल लेकर आते है़. ऐसे में हेवी बंडीयों के अवागमन से ओव्हरब्रीज से क्षमता से अधिक लोड आता है़. जिससे ओव्हरब्रीज की सुरक्षा का मुद्दा उपस्थित हो गया है़. 

    बैठक में यह मुद्दा रखा जाएगा

    वैसे सेवाग्राम स्टेशन का पुराना फुट ओव्हरब्रीज गिराकर हाल हि में नएं से निर्माणकार्य किया गया है़. साथ हि वर्धा स्टेशन पर भी नएं फुट ओव्हरब्रीज का निर्माण किया गया है़. जो फुट ओव्हरब्रीज पुराने है उसकी नियमित रूप से जांच होनी ही चाहिए़. यात्रियों की सुरक्षा से जुडा यह मुद्दा अगली बैठक में उपस्थित किया जाएगा़.

    श्रीनिवास मोहता (सदस्य- रेलवे सलाहगार समिति)