Petrol Pump
File Pic

  • ST सेवा प्रभावित होने की आशंका

Loading

हिंगनघाट. शहर में भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन के अंतर्गत कुणावर व फिदाहुसेन डीजल-पेट्रोल पम्प शुरू है़ एक पम्प म्हलरी इंडियन आइल के अंतर्गत चल रहा है़ किन्तु गत दो दिनों से कुणावर व फिदाहुसेन पम्प डीजल की बिक्री बंद है़ पम्प पर डीजल नहीं, ऐसी तख्ती लगाई गई है.

उल्लेखनीय यह कि, कुणावर पम्प पर राज्य परिवहन महामंडल की बसों में डीजल भरा जाता है़ डीजल की किल्लत से एसटी सेवा प्रभावित होने की आशंका जताई जा रही है़ इससे यात्री व वाहनधारकों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है.

दूसरी ओर इसका परिणाम किसानों पर भी दिखाई दे रहा है़ इन दिनों खरीफ मौसम के काम शुरु होने के कारण उन्हें डीजल की जरुरत पड़ती है़ बीज व खाद की शहर से खरीदारी करनी पड़ती है़ डीजल के अभाव से मालवाहक वाहन नहीं मिल पा रहे है़ं यह समस्या काफी गंभीर बनती जा रही है.

दुपहिया से सब्जी आ रही शहर

डीजल न मिलने से सब्जी विक्रेता किसान दुपहिया से सब्जी का माल शहर में ला रहा है़  इसके लिए उसे दो से तीन बार आना जाना पड़ता है़ इसमें पेट्रोल पर काफी खर्च होने के साथ समय भी बर्बाद हो रहा़  यह समस्या ऐसी ही रही तो क्षेत्र की एसटी सेवा भी प्रभावित हो सकती है़ कुणावार पम्प से स्थानीय डीपो से निकलनेवाली एसटी बसो में डीजल भरा जाता है़ दो-तीन दिनों से डीजल की किल्लत से एसटी बसें वापस लौट रही है़ यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ रही है़ कितने दिन यह किल्लत रहेगी बता नहीं सकते़ सूत्रों के अनुसार कंपनी को प्रति लीटर 22 रु़ नुकसान उठाना पड़ रहा है, इसलिए कंपनी ने डीजल की आपूर्ति कम करने की जानकारी है.

पेट्रोलियम कंपनियों में प्रतियोगिता

विभिन्न पेट्रोलियम कंपनियों में प्रतियोगिता लगी हुई है़ शहर में हिंदुस्तान पेट्रोलियम, इंडियन ऑइल, नायरा कंपनियों से पेट्रोलियम पदार्थों की आपूर्ति होती है़ कुछ कंपनियों से डीजल की आपूर्ति चल रही है़ परंतु भारत पेट्रोलियम के अंतर्गत चल रहे पम्पों पर डीजल की आपूर्ति नहीं हो पा रही है़ हिंगनघाट शहर में भारत पेट्रोलियम के दो पम्प होने से ग्राहकों के पास दूसरा विकल्प नहीं है, ऐसा भी कहा जा रहा है.

कंपनियों से नहीं हो रही आपूर्ति

कंपनी की ओर हमारा पेमेन्ट जमा है़ बावजूद इसके कंपनी हमें डीजल की आपूर्ति नहीं कर रही है़ परिणामवश हम ग्राहकों को डीजल नहीं दे पा रहे हैं और कितने दिन यह समस्या रहेंगी, कुछ कह नहीं सकते़  एसटी बसों को भी डीजल नहीं दे पा रहे है़.

-संध्या अजय करवा, संचालक, कुणावार पम्प