election
File Photo

    Loading

    वर्धा. जिले के सेलू, आष्टी शहीद, कांरजा घाड़गे व समुद्रपुर नगर पंचायत का चुनाव 21 दिसंबर को होगा. बुधवार को चुनाव आयोग ने चुनाव प्रक्रिया की घोषणा की है. पिछले एक वर्ष से उपरोक्त नगर पंचायत का कामकाज प्रशासक संभाल रहे थे. भाजपा सरकार के कार्यकाल में तहसील स्तर ग्रामपंचायत को नगर पंचायत का दर्जा दिया गया था. इसके बाद नगर पंचायत के चुनाव हुए थे. आष्टी, कांरजा, सेलू व समुद्रपुर नगर पंचायत के पदाधिकारियों का कार्यकाल 29 नवंबर 2020 को समाप्त हो गया था. अन्य कारणों के चलते चुनाव की प्रक्रिया समय पर नहीं हुई थी.

    मार्च में कोरोना संक्रमण ने दस्तक देने के कारण चुनाव प्रक्रिया ठप हो गई थी, जिससे राजनेताओं के साथ ही आमजन भी बेसब्री से चुनाव की प्रतीक्षा कर रहे थे. चुनाव आयोग ने बुधवार को चुनाव का कार्यक्रम घोषित किया है. 

    29 को जारी होगी अंतिम मतदाता सूची 

    29 नवंबर को अंतिम मतदाता सूची घोषित की जायेगी. 1 दिसंबर से 7 दिसंबर तक नामांकन पत्र भरे जायेंगे. अवकाश के दिन नामांकन पत्र स्वीकारे नहीं जाएंगे. नामनिर्देशन पत्र की जांच पड़ताल 8 दिसंबर को होगी. नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 13 दिसंबर है. इसके बाद चुनाव चिन्ह वितरित किये जायेंगे. 21 दिसंबर को सुबह 7.30 से शाम 5.30 तक मतदान होगा. मतगणना 22 दिसंबर को होगी.  आष्टी, कारंजा, सेलू व समुद्रपुर  नगर  पंचायत में 17 प्रभाग है. यहां के आरक्षण को संभागीय आयुक्त ने मंगलवार को अंतिम मान्यता दी थी.

    तेज होगी चुनावी सरगर्मियां

    चुनाव की घोषणा होने के कारण चारों नगर पंचायत क्षेत्र में चुनाव की सरगरर्मियां तेज होगी. आर्वी विधानसभा क्षेत्र में दो नगर पंचायत होने के कारण यहां भाजपा विधायक दादाराव केचे व कांग्रेस के पूर्व विधायक अमर काले की प्रतिष्ठा दांव पर लगेगी. वर्धा विधानसभा क्षेत्र के सेलू नपं का चुनाव होने के कारण विधायक पंकज भोयर, कांग्रेस विजय जयस्वाल, शेखर शेंडे, पूर्व विधायक सुरेश देशमुख, सेना के जिला प्रमुख अनिल देवतारे की काफी मेहनत करनी होगी. समुद्रपुर में भाजपा की सत्ता रही थी, जिससे पुन: सत्ता स्थापन करने के लिये भाजपा विधायक समीर कुणावार को प्रयास करने होंगे. पूर्व विधायक राजू तिमांडे व सहकार नेता एड. सुधीर कोठारी को अपनी पकड़ मजबूत करने का चुनाव के माध्यम से अवसर मिलेगा.