Prerna Deshbhratar, Wardha Collector

  • नप, नपं के कामकाज का लिया जायजा

वर्धा. नगर परिषद व नगर पंचायत के विभिन्न विकास कार्यों का जायजा जिलाधिकारी प्रेरणा देशभ्रतार ने लिया़  इस समय अधिकारियों से कहा कि जिले की नगर परिषद व नगर पंचायत के क्षेत्र में विभिन्न विकास कार्य करते समय उक्त कार्यों का दर्जा अच्छा रखना चाहिए़  बैठक में नगर पालिका प्रशासन के मनोजकुमार शहा, जिले के सभी नगर पालिका व पंचायत के मुख्याधिकारी उपस्थित थे. 

शहर में दर्जात्मक वाकिंग व साइकिल ट्रैक तथा फुटपाथ तैयार करें. पानी व घरपट्टी की नियमित वसूली पर ध्यान दे़ं अवैध नल कनेक्शन नियमित करने के लिए प्रयास करें. नागरिकों को पानी मीटर लगाने के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए.

आवास योजना में 22 प्रकल्प मंजूर 

इस प्रसंग पर प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) का जायजा लिया़ इस योजना अंतर्गत जिले में 22 प्रकल्प मंजूर है़  इस प्रकल्प में कुल 6 हजार 471 घर मंजूर है़  इसमें से 4 हजार 190 घरों को निर्माण कार्य की अनुमति दी गई है, जिसमें से 900 घर पूर्ण हुए़  3 हजार घरों का कार्य शुरू है़  शहरी घरकुल के लिए केंद्र व राज्य सरकार की ओर से 85 करोड़ रुपए प्राप्त हुए़  इसमें से 36 करोड़ रुपए अब तक खर्च हुए है़  

दिव्यांगों पर आरक्षित निधि खर्च करें 

सरकारी नियमानुसार दिव्यांगों को 5 प्रतिशत रकम आरक्षित रखकर उनके कल्याण के लिए खर्च करने के निर्देश दिए. इस वर्ष 1,842 दिव्यांगों को लाभ दिया गया है़  नगर परिषद व नगर पंचायत क्षेत्र में अनधिकृत पोस्टर बैनर नहीं लगाया जाए़  अनधिकृत पोस्टर दिखाई देने पर कार्रवाई करें. पोस्टर बैनर लगाने के लिए निजी संस्था को नियुक्त कर उनसे राजस्व प्राप्त होगा, इस दृष्टिकोण को सामने रखकर मुख्याधिकारी को प्रयास करने के निर्देश दिए.  

अमृत व अन्य योजना के कार्य की ली जानकारी

जिलाधिकारी ने बैठक में पानी सप्लाई, राज्य नगरोत्थान अभियान, अमृत योजना, घनकचरा व्यवस्थापन, प्रलंबित लेखा आपत्ति पर चल रहे कार्य की जानकारी अधिकारियों से ली़  अमृत योजना की खामियां दूर कर नागरिकों को हो रही समस्या तत्काल दूर करने के निर्देश दिए.