शिक्षा नीति आत्‍मनिर्भर भारत निर्माण करेगी, केंद्रीय शिक्षा राज्‍यमंत्री डा. सरकार ने कहा

    Loading

    वर्धा. केंद्रीय शिक्षा राज्‍यमंत्री डा. सुभाष सरकार ने महात्‍मा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय हिंदी विश्‍वविद्यालय, वर्धा के अध्‍यापक,  अधिकारी और विद्यार्थियों से राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति पर कहा कि राष्‍ट्रीय शिक्षा  नीति 2020  हमारे बच्चों और युवाओं को आत्मनिर्भर बेहतर भारत के निर्माण के लिए तैयार करेगी. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 एक बहु-विषयक पाठ्यक्रम के साथ और समग्र शिक्षा प्रदान कर रही है. यह नीति विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देने में एक अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

    केंद्र सरकार आत्मनिर्भर भारत के विकास के उद्देश्य से विभिन्न प्रणालियों, प्रक्रियाओं और नीतियों का केंद्र बनाने के लिए प्रतिबद्ध है. सभी को हिंदी भाषा व अन्य भारतीय भाषाओं खासकर अपनी मातृभाषा के संरक्षण और प्रचार हेतु कार्य करना है. सरकार उच्च गुणवत्ता प्रदान करने उच्च शिक्षा संस्थानों को विकसित करने की दिशा में अनेकों कदम उठा रही है. शिक्षा नीति मे पाठ्यक्रमों के अनुवाद पर भी काम हो रहा है. प्रयास है कि शिक्षा का माध्यम स्थानीय और भारतीय भाषाओं या द्विभाषी हो. 

    मुक्‍ताकाशी व्‍यायामशाला का किया उद्धाटन

    केंद्रीय शिक्षा राज्‍यमंत्री का विवि के कुलपति प्रो. रजनीश कुमार शुक्‍ल ने सवांद कक्ष में स्‍मृतिचिन्‍ह, शाल और सुतमाला देकर स्‍वागत किया. शुक्‍ल की अध्‍यक्षता में रा‍ष्‍ट्रीय शिक्षा नीति,  नवाचार और शोध विषय पर चर्चा की गई. इस समय सरकार के हस्ते मेजर ध्‍यानचंद स्‍टेडियम पर मुक्‍ताकाशी व्‍यायामशाला (ओपन जिम) का उद्घाटन एवं शिलापट्ट का अनावरण किया. प्रो. रजनीशकुमार शुक्‍ल ने कहा कि राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्‍वयन की दिशा में विवि में अनेक कार्यक्रम एवं उपक्रम चलाए जा रहे हैं.

    राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति के तहत भारतीय भाषाओं में पढ़ाई कर  इंजीनियर  और डॉक्‍टर बनाने होंगे. कार्यक्रम में प्रतिकुलपति प्रो. हनुमानप्रसाद शुक्‍ल,  प्रतिकुलपति प्रो. चंद्रकांत रागीट,  दूर शिक्षा निदेशक डा. के. बालराजू, शोध कार्यक्रम तथादर्शन विभाग के अध्‍यक्ष डा. जयंत उपाध्‍याय ने विचार व्यक्त किए.