voting
EVM मशीन (फ़ाइल फोटो )

  • 65 ईवीएम मशीनों की हुईं जांच

Loading

वर्धा. जिले की चार नगर पंचायत के लिए जा रहे चुनाव के लिए विभाग तैया रखी गई है़ 21 दिसंबर को कुल 54 सीटों के लिए मतदान लिया जाएगा़  इसके लिए 55 केंद्रों पर कुल 275 कर्मियों को तैनात किया जाएगा़ मतदान के लिए करीब 65 ईवीएम मशीनों की जांच पड़ताल पूर्ण हो चुकी है़ सोमवार की सुबह 10 बजे चुनाव प्रचार तोपें थम जाएंगी़  दूसरी ओर चुनाव सुचारु तरीके से निपटे इसलिए संबंधित चुनाव निर्णय अधिकारियों ने तैयारियों का जायजा लिया.

जिले की कारंजा (घाडगे), आष्टी (शहिद), सेलु व समुद्रपुर नगर पंचायत के लिए चुनाव होने है़ं ओबीसी प्रवर्ग की 14 सीटों को छोड़कर 54 सीटों के लिए 21 दिसंबर को मतदान लिया जाएगा़  2011 की जनगणना के अनुसार चारों नपं की कुल जनसंख्या 45 हजार 974 बताई गई़  इनमें से 28 हजार 833 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे़  इसमें पुरुष मतदाता 14 हजार 739 तथा महिला मतदाताओं की संख्या 14 हजार 94 बताई गई है.  

54 सीटों के लिए 223 प्रत्याशी

जिले की चारो नपं में 54 सीटों के लिए 223 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे है़ं  अपने वार्ड में सभी ने प्रचार तेज कर दिया था़ सभी राजनीतिक दलों की प्रतिष्ठा इस चुनाव में दाव पर लगी है़ सभी दलों में गुटबाजी होने से वे चुनाव के लिए कैसे सामने जाते हैं, यह देखना अहम बताया जा रहा़ रविवार प्रचार का अंतिम दिन होने से सोमवार की सुबह 10 बजे प्रचार तोपें थम जाएंगी़  इसके बाद कत्ल की रात रहेंगी़  21 दिसंबर को मतदाता 223 प्रत्याशियों का भाग्य तय करेंगे़  चारों नपं की 54 सीटों के लिए कुल 55 मतदान केंद्र रहेंगे. 

नपं में वोटिंग बूथ

कारंजा नपं की 13 सीटों के लिए 13 केंद्र, आष्टी 13 सीटों के लिए 13 केंद्र, सेलू 13 सीटों के लिए 14 केंद्र व समुद्रपुर नपं की 15 सीटों के लिए 15 मतदान केंद्र रहेंगे़ हर केंद्र पर पांच कर्मी ड्यूटी देंगे, इस प्रकार कुल 275 कर्मी तैनात रहेंगे़ इसके साथ ही हर मतदान केंद्र पर पुलिस का तगड़ा बंदोबस्त रखा जाएगा. 

चुनाव निर्णय अधिकारी ले रहे जायजा

चारों नगर पंचायत के लिए चुनाव निर्णय अधिकारी व सहायक अधिकारी की नियुक्ति की गई है़ आष्टी नपं के लिए उपजिलाधिकारी मनोजकुमार खैरनार निर्णय अधिकारी व सह अधिकारी के रूप में नायब तहसीलदार गौतम शंभरकर रहेंगे़  कारंजा नपं के लिए आर्वी के उपविभागीय अधिकारी हरीश धार्मिक निर्णय अधिकारी व सहायक अधिकारी नायब तहसीलदार किशोर सालवे रहेंगे.

सेलू नपं के लिए वर्धा के उपविभागीय अधिकारी सुरेश बगले निर्णय अधिकारी व सह अधिकारी के रूप में नपं मुख्याधिकारी धनंजय सरनाईक काम संभालेगे़ समुद्रपुर नपं के लिए हिंगनघाट की उपविभागीय अधिकारी शिल्पा सोनाले निर्णय अधिकारी व नप के मुख्याधिकारी अनिल जगताप सह अधिकारी रहेंगे़ सभी अधिकारी अपने क्षेत्र के चुनावी तैयारियों का जायजा ले रहे है़. 

14 सीटों पर 18 जनवरी को मतदान

उल्लेखनिय हैं कि, न्यायालय के फैसले के बाद जिले की ओबीसी संवर्ग की 14 सीटों पर मतदान रद्द किये गए थे़ परंतु सर्वोच्च न्यायालय के और एक निर्णय के बाद चुनाव आयोग ने मतगणना की तिथि आगे बढाकर खुले प्रवर्ग में ओबीसी आरक्षीत सीटों पर चुनाव लेने का निर्णय लिया है़ फलस्वरुप 4 नपं की 14 सीटों के लिए 18 जनवरी को मतदान लिया जाएंगा़  इसमें सेलु, कारंजा व आष्टी की प्रत्येकी 4-4 सीटें तथा समुद्रपुर नगर पंचायत की 2 सीटों के लिए मतदान होगा. 

अब 19 को होगी मतगणना

सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के बाद चुनाव आयोग ने भी मतगणना की तिथि में बदलाव कर दिया है़ अब 21 दिसंबर को होनेवाली मतगणना 18 जनवरी के मतदान के बाद 19 जनवरी 2022 को ली जाएगी.