Electricity

    Loading

    सेलु (सं). इन दिनों तहसील के ग्रामों में बिजली की आंख मिचौली से आम नागरिकों के लिए समस्याएं बढती जा रही है़  एक ओर तो उनके कीमती विद्युत उपकरण खराब हो रहे है़  वहीं उनके जीवन शैली पर भी इस कटौती का खासा असर पड रहा है़  बारिशके मौसम में बार बार बिजली बंद हो जाना आम बात है़ बिजली के लगातार बढते बिल और उसके बाद कटौती के कारण हो रहा नुकसान जनता के लिए खासा सिरदर्द साबित हुआ है.

    इधर सुविधा के नाम पर विद्युत विभाग किसी भी प्रकार कि कोई कारवाई नहीं कर रहा है़  एक ओर सारे काम आनलाइन होते जा रहे है और दूसरी ओर बिजली विभाग द्वारा किसी भी प्रकार से अपनी सेवाओं को अपग्रेड नहीं करना चिंता का विषय है़  थोडी सी हवा के चलते ही लाइट गुल हो जाती है जिससे पूरा कामकाज ठप पड जाता है.

    लाइट आते ही किसी तरह से काम को फिर से गति प्रदान की जाती है कि अचानक फिर से लाइट गुल हो जाती है़  बार बार बिजली का गुल होना समझ से परे है़  मेंटनेंस के लिए घंटों लाइट को बंद करना़  रात में बिजली गुल हो जाने से मच्छरों का आतंक बढ जाता है और लोग उनके शिकार होकर बीमार हो जाते है़  रात को बिजली गुल हो जाने से लोगों की दिनचर्या भी प्रभावित होती है़  जो कि अगले अगले दिन तक अपना प्रभाव दिखाती है.  

    बादलो की गरज और बूंदाबांदी में गुल

    महावितरण कंपनी के अधिकारियों की माने तो कर्मचारी रात दिन फाल्ट सुधारने में लगे रहते है़  इसके बावजूद बिजली की आंख मिचौली खत्म होने का नाम नहीं ले रही है़  बादलों की गरज या जरा सी बूंदाबांदी होने पर बिजली गुल होना आम बात हो गई है़  लेकिन कई बार तो न आंधी, न तूफान, जाने क्या गणित है़  साफ मौसम में भी बिजली कट हो जाती है़  चंद सेकंद के लिए बार-बार बिजली जाने आने से लोगों के उपकरण भी खराब हो रहे है. 

    कोई समय सारणी नही

    रात हो या दिन किसी भी वक्त बिजली गुल हो जाती है़  एक दिन में अनेक बार बिजली गुल होना आम बात हो गई है़ बिजली की इस आंख मिचौली के कारण छोटे-छोटे बच्चों को ज्यादा परेशानियों का सामना करना पडता है़  परिसर में कब बिजली आएगी और कब कटेगी, इसकी कोई समय-सारणी ही नहीं है़  बिजली की आंख मिचौली ने लोगों का जीना हराम कर दिया है़  बावजूद इसके बिजली विभाग द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है़  यह स्थिती परिसर के गावों में लगातार बनी हुई है.  

    बाधित हो रहा वर्क फ्रॉम होम

    कोरोना की वजह से अब भी कई लोग जिनका काम वर्क फ्रॉम होम मोड ही चल रहा है़  ऐसे लोगों को काफी समस्याएं हो रही है़  वहीं ऑनलाईन क्लासेस में भी रुकावट आ रही है़  किसान के इन दिनों किए जाने वाले ऑनलाइन काम, लाइट नहीं रहने से घर के अनेक काम जैसे मोटर पानी चढाने से लेकर मोबाईल चार्ज करने तक के सभी काम प्रभावित हो रहे है.