किसानों को मिलेगा मुआवजा, समृध्दि महामार्ग के निर्माण कार्य से हुए नुकसानग्रस्तों को राहत, विधायक केचे के प्रयास रंग लाए

    Loading

    आर्वी (सं). समृद्धि महामार्ग के निर्माण कार्य के दौरान महामार्ग के दोनों छोर पर नालियों का निर्माण कार्य किया गया. इस कारण बारिश के मौसम में महामार्ग से सटे खेतों में जलभराव हो गया. इस कारण किसानों का भारी नुकसान होने से विधायक दादाराव केचे ने यह मुद्दा विधानसभा में उपस्थित किया था़ हाल ही में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ हुई बैठक में किसानों को मुआवजा देने तथा मार्ग के दोनों छोर के  पानी की निकासी के लिए नालियां बनाने का निर्णय लिया गया है.

    महामार्ग से सटे किसानों को खेत में जाने के लिए पगडंडी पुल व पानी की निकासी का नियोजन करने दोनों छोर पर नालियों का निर्माण नहीं किया गया़ इस कारण खेती का नुकसान होने से किसानों को मुआवजा दिए जाने की मांग विधायक दादाराव केचे ने विधानसभा में की थी. 

    मंत्री और अधिकारियों ने बैठक में किया तय

    इसका संज्ञान लेकर राज्य उत्पादक शुल्क मंत्री शंभुराज देसाई की अध्यक्षता में मंत्रालय में विधायक केचे की प्रमुख उपस्थिति व सचिव लोकनिर्माण मंत्रालय, जिलाधिकारी वर्धा, अधीक्षक अभियंता महामार्ग नागपुर, अधीक्षक अभियंता लोकनिर्माण विभाग नागपुर, अधीक्षक अभियंता समृद्धि महामार्ग नागपुर, जिला पुनर्वास अधिकारी वर्धा, कार्यकारी अभियंता लोकनिर्माण विभाग आर्वी, कार्यकारी अभियंता महामार्ग नागपुर के अधिकारियों के साथ बैठक हुई.

    पाइप लाइन और पुल बनाकर जोड़ा जाएगा

    उपरोक्त स्थिति से जितने भी किसानों के खेत में हुए नुकसान का पंचनामा किया गया है, उन्हें मुआवजा देने की घोषणा की गई है़  भविष्य में खेतों का पानी से नुकसान न हो इसके लिए इसके लिए समृद्धि महामार्ग के दोनों छोर पर नालियों का निर्माण कार्य किया जाएगा़  जहां जरूरत है वहां पर पाइप लाइन डालकर तथा पुल बनाकर मार्ग से जोड़े जाने का निर्णय लिया गया है. 

    पानी से 54 किसानों का हो गया नुकसान

    जिले में समृद्धि महामार्ग से सटे खेत में बारिश का पानी घुसने से 54 किसानों का नुकसान हुआ़ उन्हें मुआवजा प्रदान किया जाए. इस संबंध में मंत्रालय में हाल ही में बैठक हुई़ जिसमें उपाय योजनाओं के साथ ही किसानों को मुआवजा प्रदान करने के निर्देश मंत्री ने जिलाधिकारी को दिए है, यह जानकारी विधायक केचे ने दी़ बैठक में वर्चुअल वेब के माध्यम से जिला प्रशासन से संबंधित अधिकारी, अधीक्षक अभियंता (समृद्धि महामार्ग) तथा अमरावती विभाग के संबंधित अधिकारी उपस्थित थे.