File Photo
File Photo

    Loading

    वर्धा. राज्य में पुलिस विभाग ने चालक व सिपाही पद के लिये भरती प्रक्रिया चलायी जा रही है़ इसके लिये 15 दिसंबर तक परीक्षार्थियों को ऑनलाइन आवेदन दर्ज करने थे़ अब दूसरे चरण की प्रक्रिया विभाग ने शुरू कर दी है़ 22 दिसंबर तक प्रत्याशियों के उनके मोबाइल पर परीक्षा की समयसारिणी भेजी जाएगी़  वहीं 2 जनवरी से मैदानी जांच शुरू होने की जानकारी है़ इसके लिये विभाग ने पुलिस मुख्यालय के मैदान चुना गया है़ इसके लिये आगे की तैयारियां शुरू है.

    बता दें कि जिले में 90 पुलिस सिपाही व 30 वाहन चालक पद के लिये भरती प्रक्रिया चलायी जा रही है़ इसके लिये अब तक 4,000 के करिब आवेदन प्राप्त होने की जानकारी है़ आवेदनों की जांच पड़ताल चल रही है़ मैदानी जांच के लिये मैदान तैयार किया जा रहा है़ पुलिस मुख्यालय के मैदान में यह प्रक्रिया चलाए जाने की जानकारी है़ पहले चालक पद के लिये मैदानी जांच होगी़ इसके बाद पुलिस सिपाही पद के लिये उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा़ प्रतिदिन कम से कम 500 से 700 उम्मीदवारों की मैदानी जांच ली जाएगी़ सभी जिलों से इस बारे में वरिष्ठ स्तर पर विस्तृत जानकारी भेजी जा रही है.

    22 तक विभाग को करना है नियोजन 

    22 दिसंबर तक जिला पुलिस विभाग ने नियोजन तय करना है़ पश्चात संबंधित उम्मीदवारों को उनके ई-मेल तथा मोबाइल पर परीक्षा की समयसारिणी व प्रवेशपत्र भेजे जाएंगे़ कोई उम्मीदवार दो ठिकानों पर परीक्षा नहीं दे सकता़ अगर किसी ने दो जगहों पर आवेदन किये हैं तो, इसमें से किसी एक जगह को उसे चुनना होगा. जानकारी के अनुसार जहां मैदानी जांच होगी, उसी मैदान पर लिखित परीक्षा ली जाने वाली है़  मुंबई छोड़कर राज्य के अन्य जिलों में एक ही दिन लिखित परीक्षा होने वाली है.

    सीसीटीवी व वीडियो का रहेगा वॉच

    पुलिस भर्ती पारदर्शी तरीके से निपटाने के लिये पुलिस विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है़ मैदानी जांच व लिखित परीक्षा के दौरान सीसीटीवी व वीडियो कैमेरा का वॉच रहेगा़  प्रत्येकी एक सीट के लिये दस उम्मीदवारों की मेरीट के अनुसार लिखित परीक्षा के लिये चयन होगा़  मैदानी जांच व लिखित परीक्षा में अनुचित प्रकार टालने की दृष्टि से पुख्ता व्यवस्था पुलिस विभाग की ओर से की जाएगी.