ग्रामीण में गुड मार्निंग दल सक्रिय; खुले में शौच करना पड़ेगा महंगा

  • तरोडा, सोरटा व पिपंलगांव में दस्तक दी

Loading

वर्धा. स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अंतर्गत गंदगीमुक्त गांव के लिए शासन स्तर पर विभिन्न प्रयोग चलाये जा रहे है़ं बावजूद इसके ग्रामीण क्षेत्र में अनेक लोग खुले में शौच के लिए जाते दिखाई देते है़ इसका बुरा असर जनस्वास्थ्य पर पड़ता है़ इस संबंध में जिला परिषद जल प्रबंधन समिति की सभा में हुई चर्चा के बाद ठोस कदम उठाने का निर्णय लिया गया़ वरिष्ठों के निर्देश पर दो गुड मार्निंग दल का गठन किया गया. 24 जनवरी की सुबह इन दलों ने वर्धा तहसील के तरोडा व आर्वी तहसील के सोरटा, पिंपलगांव (वडाला) में दस्तक देते हुए खुले में शौच करने वालों के खिलाफ सख्त मुहिम चलायी.

गांव गंदगीमुक्त करने सरकार चला रही उपक्रम

जहां घर वहां शौचालय, इसका नियमित उपयोग व शत प्रतिशत गांव गदंगीमुक्त करने के लिए सरकार विभिन्न उपक्रम चला रही है़  शौचालय निर्माण के बाद पात्र लाभार्थी को 12 हजार रुपए प्रोत्साहन पुरस्कार के तौर पर दिए जाते है. बावजूद इसके ग्रामीण अंचल में कुछ परिवार खुले में शौच के लिए जाते है़ं  ग्रामस्तर पर उन्हें कई बार सूचना देने के बावजूद भी यह लोग अपनी हरकतों से बाज नहीं आते़ वे अपने साथ-साथ दूसरों का भी स्वास्थ्य खतरे में डालते है़ इन बातों का जिप ने गंभीरता से विचार किया गया.

शौचालय का नियमित उपयोग करने के निर्देश

जल प्रबंधन समिति की सभा में इस पर चर्चा हुई़  खुले में शौच के लिए जाने वालों पर अंकुश लगाने के निर्देश दिए गए. इसके अनुसार स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) की ओर से कार्यवाही के कदम उठाये जा रहे है़ं  जिलास्तर पर दो दल तैना किये गए है़  इन दलों ने 24 जनवरी की सुबह 5.30 बजे तरोडा तथा आर्वी तहसील के सोरटा व पिपंलगांव में दस्तक दी़  जहां खुले में शौच करने जाने वालों को सख्त निर्देश दिये गए़  ग्रामीणों को शौचालय निर्माण का आह्वान किया गया़  शौचालय का नियमित उपयोग करने के निर्देश दिए गए.

  

ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों में मची खलबली

गुड मार्निंग दल गांव में पहुंचने की भनक लगते ही ग्रामीणों में खलबली मच गई़  जो लोग बाहर शौच के लिए जा रहे थे, वे दल को देखकर वापस घर लौटने लगे़  वहीं अनेकों ने बाहर न जाते हुए घर में बने शौचालय का उपयोग किया़  जिप मुकाअ डा़ सचिन ओम्बासे, उपमुकाअ यशवंत सपकाले के मार्गदर्शन में शुरू किये गए इस दल में सचिन खाड़े, विनोद खोब्रागडे, नरेंद्र येनोरकर, अशोक रत्नपारखी, कैलास बालबुधे, वर्धा तहसील से अरविंद बलविर, प्रणिता कोरडे, ग्राम विकास अधिकारी सुरेंद्र ढोक तथा आर्वी तहसील से सतीश लांजेवार, राजेश यादव का समावेश है़  यह दल प्रतिदिन गांव-गांव में पहुंचकर खुले में शौच करने वालों पर कार्रवाई करेगा़  साथ ही ग्रामीणों को शौचालय का महत्व समझाने की जानकारी उपमुकाअ सपकाले ने दी.