Swine Flu
सांकेतिक फोटो

    Loading

    वर्धा. जिले में स्वाइन फ्लू (एच1 एन1) के मरीज मिलने के कारण स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है़ संदिग्धों के नमूने नागपुर में भेजने के बाद इसकी रिपोर्ट आने में देरी होती थी़  इसके चलते स्वास्थ्य विभाग के प्रयास से एक बार फिर सेवाग्राम के मेडिकल कालेज में ही नमूनों की जांच की व्यवस्था उपलब्ध करायी गई है़ फलस्वरुप वर्धा में ही दो दिन के भीतर स्वाइन फ्लू की रिपोर्ट प्राप्त होगी.

    बता दें कि जिले में तीन दिन पहले स्वाइन फ्लू के मरीज पाये गए़  इसमें वर्धा जिले के तीन तथा बाहरी जिलो के दो मरीजों का समावेश है़  सभी मरीजों पर सेवाग्राम के अस्पताल में इलाज चल रहा है़ वहीं एक मरीज होम हाइसोलेशन में है़ सभी की हालत खतरे से बाहर बताई गई है.

    स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है

    जिले में स्वाइन फ्लू की एन्ट्री के कारण स्वास्थ्य विभाग अधिक सतर्क हो गया है़ वर्तमान में जिले में 51 कोरोना के एक्टिव मरीजों का इलाज चल रहा है़ पिछले चौबीस घंटे में 191 की टेस्ट की गई थी, जिसमें 9 नए संक्रमित पाये गए है़ वहीं 12 लोगों ने कोरोना पर मात की है़ अब तक स्वाइन फ्लू के संदिग्धों के नमूने नागपुर की लैब में भेजे जा रहे थे़  परंतु यहां से रिपोर्ट प्राप्त होने के लिए चार से पांच दिन लगते थे़ इसी बीच जिले में तीन स्वाइन फ्लू के मरीज बरामद होते ही जिला स्वास्थ्य अधिकारी आरजे पराडकर ने गंभीरता दिखाई.

    जिले में ही एच1एन1 के स्वैब की जांच के लिए प्रयास किए़ फलस्वरुप सेवाग्राम मेडिकल कालेज में इसकी सुविधा उपलब्ध कराई गई है़  कालेज के माइक्रो बायोलॉजी विभाग में स्वाइन फ्लू के नमूनो की जांच की जाने वाली है़  इससे जिले के जिले में ही दो दिन के भीतर बीमारी की रिपोर्ट प्राप्त हो सकती है.

    संदिग्ध मरीजों के तीन सैंपल लैब में भेजे

    उल्लेखनीय हैं कि, सेवाग्राम के मेडिकल कालेज में लैब की सुविधा उपलब्ध होते ही शनिवार को तीन संदिग्ध मरीजों के स्वैब जांच के लिए भेजे जाने की जानकारी है़ दो दिन के बाद इन नमूनो की रिपोर्ट प्राप्त होने की जानकारी स्वास्थ्य विभाग ने दी़. 

    जिले में की जाएगी स्वैब के नमूनों की जांच

    जिले में स्वाइन फ्लू के मरीज पाये गए है़ संदिग्धों के नमूने पहले नागपुर की लैब में भेजे जाते थे, जहां से रिपोर्ट मिलने में देरी होती थी़  अब यह सुविधा सेवाग्राम की लैब में उपलब्ध करायी गई है़ ताकि दो दिन के भीतर इसकी रिपोर्ट प्राप्त हो सके़  नागरिक स्वाइन फ्लू के बारे में सतर्क रहे. लक्षण दिखाई देते ही तुरंत अस्पताल में पहुंचकर अपनी जांच कराए. 

    -रा.ज. पराडकर, DHO, वर्धा.