Fancy Number Plate

    Loading

    वर्धा. दुपहिया अथवा चौपहिया वाहनों पर फैन्सी तथा स्टाइलिश नंबर प्लेट लगाने की पाबंदी है़ बावजूद इसके जिले में इन नियमों की धज्जियां उड़ती दिखाई दे रही हैं. अनेक राजनीतिक दलों के पदाधिकारी भी अपने वाहनों पर वीआईपी लिखकर फैन्सी नंबरप्लेट लगाते हैं. इतना ही नहीं तो कुछ लोग पार्टी के पद भी लिखते हैं. ऐसे वाहनों पर किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं होती़ अनेक वाहन चालक यातायात नियमों को ताक पर रख रहे हैं.

    बता दें कि यातायात पुलिस द्वारा स्टाइलिश अथवा फैन्सी नंबर प्लेट लगाने वाले वाहनधारकों के खिलाफ विशेष अभियान चलाने की आवश्यकता है़ सड़कों पर फैन्सी नंबर प्लेट लगाकर सैकड़ों की संख्या में वाहन दौड़ रहे हैं. दुर्घटना होने पर लोग इन नंबरों को नहीं समझ पाते हैं कि क्या लिखा है़ ऐसे में वाहन चालक फरार हो जाते हैं.

    वाहन के नंबर के साथ खिलवाड़ करने, नंबर न लिखकर चलना या नंबर को तोड़ मरोड़कर लिखना, यातायात नियमों के खिलाफ है़ कई वाहनों की नंबर प्लेट पर दादा-पापा, आई, बॉस, शरद, बाईज जैसे शीर्षक लिखे होते हैं. इसमें कई बार चोरी के वाहन भी छूट जाते हैं. अनेक वाहनों पर तो नंबर तक लिखा नहीं होता़ कुछ नंबर प्लेट पर फैन्सी नंबर के साथ साथ कुछ स्लोगन भी लिखे दिखाई देते हैं.

    यह सभी बातें यातायात नियमों के खिलाफ हैं. बावजूद इसके जिले में इसका पालन कहीं पर भी होता दिखाई नहीं दें रहा़ सड़कों पर ऐसे वाहनों के खिलाफ कार्रवाई न होने से खास कर युवा पीढ़ी अपने वाहनों पर इस प्रकार की कलाकारी करते नजर आते हैं. ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग हो रही है. 

    कार पर लिखा होता है VIP

    उल्लेखनीय है कि फैन्सी नंबर प्लेट के साथ -साथ कई ऐसे वाहन जिले में घूम रहे हैं, उन पर वीआईपी लिखा होता है़ यह लिखने का अधिकार संबंधित वाहनधारक को किसने दिया, यह सवाल उपस्थित हो रहा है़ अनेक राजनीतिक दलों के पदाधिकारी अपने वाहनों पर पार्टी द्वारा दिया गये गए पद के साथ ही चिन्ह अथवा वीआईपी लिखते हैं, परंतु उनके खिलाफ कार्रवाई कोई कार्रवाई नहीं होती़ 

    नियमित चल रही कार्रवाई

    जिले में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ हमारी कार्रवाई चल रही है़ इसमें फैन्सी नंबर प्लेट लगाने वालों का भी समावेश है़ नियम सभी के लिए समान हैं. अगर किसी भी वाहन पर अनधिकृत तरीके से वीआईपी लिखा हो, तो हम कार्रवाई करेंगे. 

    -धनोजी जलक, यातायात विभाग प्रमुख