Plastic
File Photo

    Loading

    सेलू (सं). राज्य सरकार की ओर से प्लास्टिक पर पाबंदी लगाई गई है. 50 मायक्रान से कम मोटी के प्लास्टिक वस्तु पर पाबंदी है, किंतु सभी ओर पाबंदी का खुलेआम उल्लंघन होते दिखाई दे रहा है. लेकिन फिर भी प्रशासन की अनदेखी कायम है. प्रशासन ने शुरुआत के समय पर नियमों का उल्लंघन करने वाले पर कड़ी कार्रवाई की थी.

    किंतु अब जिले में खुलेआम कैरी बैग समेत अन्य प्लास्टिक वस्तु की बिक्री हो रही है. प्रशासन इन पर कोई कार्रवाई नहीं कर रहे है. इस वजह से पर्यावरण प्रेमी की ओर से नाराजगी व्यक्त की जा रही है. पूरे राज्य में प्लास्टिक प्रयोग व बिक्री पर पाबंदी लगाई थी. शुरुआत के समय पर निर्णय पर प्रभावी रूप से अमल किया गया. दूकानों पर रेड कर कार्रवाई भी हुई. दूकानदारों में प्रशासन के प्रति डर निर्माण हुआ था.

    बाजार में आसानी से उपलब्ध हो रही 

    प्लास्टिक बंदी के कारण सामान्य नागरिक प्लास्टिक की कैरी बैग का परिणाम देखते हुए पक्की थैली बाजार में सामान लाने उपाय कर रहे थे. अब कुछ महीने से दूकानों में सहज रूप से कैरी बैग मिलने की वजह से थैली लेकर जाने वालों की संख्या कम हो गई है. सब्जी, मार्केट, मटन, चिकन विक्रेताओं द्वारा बंदी की गई पालीथिन का प्रयोग किया जा रहा है.