MLA Dr Pankaj BHoyar

    Loading

    वर्धा. समृद्धि महामार्ग के कारण उत्पन्न हुई समस्याओं का विधायक डा. पंकज भोयर व जिलाधिकारी प्रेरणा देशभ्रतार ने निरीक्षण किया था. इसके तहत सिंचाई विभाग ने सड़क विकास महामंडल के अधीक्षक अभियंता व प्रकल्प संचालक को रिपोर्ट भेजकर तत्काल कार्य करने के दिशानिर्देश दिए है. नहर व लघु नहर का नुकसान होने से इस वर्ष किसान सिंचाई से वंचित रहने की बात रिपोर्ट में सिंचाई विभाग ने दर्ज की है.

    विधायक भोयर व कलेक्टर ने किया था निरीक्षण 

    सेलू सिंचाई व उप विभाग अंतर्गत आने वाले आष्टा कैनल को समृद्धि महामार्ग एक किमी तक क्रास हुआ है़  महामार्ग के कार्य के पूर्व किसानों को आवागमन करने कैनल पर पुलिया का निर्माण किया था़  लेकिन समृद्धि महामार्ग के निर्माण कार्य के दौरान उक्त पुलिया हटाया गया़  पुलिया की बजाए कैनल में पाइप डालकर आवागमन करने के लिए मार्ग उपलब्ध किया गया है़  आष्टा वितरिका दहेगांव शाखा की मुख्य वितरिका रहने से पानी का रिसाव बड़े पैमाने पर होता है.  

    इससे पानी के प्रवाह के साथ अन्य वस्तुएं बहकर आती है़  परिणामश पाइप में जानवर, कचरा, पेड़ बहकर अटकने की संभावना है़  ऐसे में पानी का प्रवाह बाधित होकर सटे हुए खेतों में पानी घुसने से कैनल को खतरा निर्माण होने की संभावना है़ समृद्धि महामार्ग के निर्माण कार्य के दौरान हटाए गए पुलिया का नए से निर्माण किए जाये. 

    क्षतिग्रस्त नहर, लघु नहर की मरम्मत से बढ़ी समस्या

    नहर के बीच पुलिया के तीन पिलर खड़े करने से पानी का प्रवाह बाधित हुआ है़  समृद्धि महामार्ग के कारण बोर बांध की नहर के साथ ही लघु नहर की बड़े पैमाने पर हानि होने की बात दौरे में सामने आयी थी़  इटाला मायनर क्रमांक 1 स्थित लघु नहर महामार्ग के निर्माण के कारण बुझ गई है़  पंचधारा प्रकल्प के अंतर्गत रेहकी उपवितरिका समृद्धि महामार्ग से सटी है़  इस जगह चेनेज पर बाक्स कल्वर्ट द्वारा पानी सामने के क्षेत्र में पहुंचता है़  किंतु, बाक्स कल्वर्ट के डीएस क्षेत्र में नहर बुझने से पानी मार्ग पर आता है़  इस समस्या का विधायक पंकज भोयर ने जिलाधिकारी प्रेरणा देशभ्रतार की उपस्थिती में निरीक्षण कर समृद्धि व सिंचाई विभाग के अधिकारियों को सूचना दी थी़  साथ ही क्षतिग्रस्त नहर, लघु नहर की मरम्मत के साथ ही अन्य समस्या दूर करने को कहा था.  

    किसानों को निश्चित ही होगा फायदा

    इस बारे में सिंचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता नि.र.चव्हाण ने सड़क विकास महामंडल के अधीक्षक अभियंता व प्रकल्प संचालक को रिपोर्ट भेजकर बोर व पंचधारा के लाभ क्षेत्र में बाधित हुई सिंचाई प्रणाली की नहर, वितरिका अन्य महत्वपूर्ण निर्माण कार्य को तत्काल शुरूआत करने के दिशानिर्देश दिए है. साथ ही इटाला स्थित किसानों के वर्ष 2018-21 इन तीन वर्ष में फसल के हुए नुकसान का मुआवजा व आवागमन के लिए मार्ग, नाले पर सीमेंट पाइप, समृद्धि से सटे नाली के निर्माण कार्य करने के निर्देश दिए है़  इससे किसानों की समस्या का निराकरण होकर निश्चित ही फायदा होने वाला है.