Gharkul

    Loading

    वर्धा. प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत मिलने वाली घरकुल की रकम यह काफी कम है़ घरकुल की रकम 3 लाख 50 हजार रुपए तक बढ़ाने की मांग ट्रायबल फोरम नागपुर के विभागीय अध्यक्ष राजू मडावी ने प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री शिंदे को पत्र भेजकर की है़ आम गरीब जनता को अधिकार का घर उपलब्ध हो, इस उद्देश्य से केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री आवास योजना, शबरी आवास योजना, रमाई आवास योजना व अन्य घरकुल योजनाएं कार्यान्वित की है.

    वर्तमान समय में प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लाभार्थियों तक पहुंचाया जा रहा है़ किंतु इस योजना के लिए सरकार की ओर से मिलने वाला निधि काफी कम है़ महंगाई दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है़ प्रत्येक वस्तुओं व जीवनावश्यक वस्तुओं के दर बढ़ गए है़ं इसमें घरों के निर्माण के लिए लगने वाला सीमेंट, ईंट, बालू, लोहा, मजदूरी आदि के दर काफी बढ़ गए है़ं इस बढ़ती महंगाई के कारण लाभार्थी अपने घर सरकार के अल्प अनुदान में निर्माण नहीं कर सकते, जिससे ग्रामीण क्षेत्र तथा शहरी क्षेत्र का अनुदान समान किए जाने की मांग निवेदन में की गई है.

    इस प्रकार दिया जा रहा योजना का लाभ

    प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र में घर के निर्माण के लिए ग्रामपंचायत स्तर पर 1 लाख 20 हजार रुपए अनुदान तथा शहरी क्षेत्र नगर परिषद के अंतर्गत नागरिकों को 2 लाख 50 हजार रुपए अनुदान दिया जाता है़ इतनी कम रकम में बढ़ती महंगाई के मद्देनजर घर का निर्माण करना असंभव है.  

    लाभार्थियों को निर्माण कार्य में आ रही परेशानी

    केंद्र सरकार ने वर्ष 2015 से योजना शुरू की है़ 7 वर्ष में निर्माण कार्य वस्तु व सामग्री की कीमतों में काफी वृद्धि हुई़, लेकिन अनुदान में वृद्धि नहीं की गई़  ऐसे में अल्प अनुदान में घरों के निर्माण करने में लाभार्थियों के सामने दिक्कतें आ रही है़ गरीबों के घरकुल का अल्प अनुदान से निर्माण कार्य नहीं हो सकता, जिससे अनुदान में वृद्धि करना जरूरी है.

    -राजू मडावी, विभागीय अध्यक्ष-ट्रायबल फोरम नागपुर विभाग.