खुर्सापार में मृत मिला तेंदुआ

Loading

वर्धा. नर तेंदुआ मृतावस्था में पाये जाने से हड़कम्प मच गया़ उक्त मामला शुक्रवार की शाम 6.30 बजे समुद्रपुर वनपरिक्षेत्र के खुर्सापुर बीट परिसर में सामने आया़ डोंगरगांव स्थित पांडुरंग डबाले के खेत में सड़ी गली अवस्था में शव दिखाई दिया़ उसकी मौत पांच से छह दिन पहले होने का अनुमान जताया गया.

जानकारी के अनुसार गर्मी के मौसम में वन्यजीव पानी व शिकार के लिये दर दर भटकते है़ं ऐसे में कई बार उनकी शिकार होती है़ वहीं कुछ वन्यजीवों की पानी व भूख से व्याकुल होकर मृत्यु हो जाती है़ 24 मार्च की शाम 6.30 बजे के दौरान डोंगरगाव स्थित पांडुरंग डबाले के खेत में एक तेंदुआ मृतावस्था में पाया गया़ दुर्गंध छूटने के कारण यह बात प्रकाश में आयी़ सूचना मिलते ही वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची़ काफी रात होने से प्रक्रिया नहीं हो पायी.

मोहगांव रोपवाटिका में शव जलाया

शनिवार की सुबह 11 बजे टीम ने तेंदुए के शव के नमूने प्राप्त करके इसे प्रयोगशाला में भेज दिये़ मौके पर ही पोस्टमार्टम के बाद मोहगांव रोपवाटिका में शव जला दिया़  इस कार्रवाई को उपवनसंरक्षक राकेश सेपट के मार्गदर्शन में सहायक वनसंरक्षक अमरजीत पवार, समुद्रपुर वनपरिक्षेत्र अधिकारी वैशाली बारेकर, परि. वनपरिक्षेत्र अधिकारी परिमल सालुंके, वैभव सातपुते, पशुधन विकास अधिकारी डा़ योगेश राधोर्ते, डा़ स्मिता मुडे, डा़ सुशील पांडव, क्षेत्र सहा़ सुनील जुमडे, वनरक्षक निता दडमल, विजय दिघोले, सुशील लांडगे, चोखे, वैरागडे, कालबांडे आदि ने पूर्ण की. 

तीन वर्ष का नर तेंदुआ बताया गया

मृत तेंदुआ नर था. उसकी आयु तीन वर्ष बताई गई़  उसकी मौत 5 से 6 दिन पहले होने का अनुमान है़ शव पूर्णत: सड़गल गया था़ शव के नमूने प्रयोगशाला में जांच के लिये भेजे गये है़  इसके बाद ही मृत्यु का कारण स्पष्ट होने की बात वन विभाग ने कही है.