heat
File Photo

    वर्धा. तेज गर्मी और चिलचिलाती धूप से इन दिनों नागरिक हलाकान है़ं इस बीच पिछले दो तीन -दिनों से दोपहर के समय अचानक मौसम में बदलाव दिख रहा है. तेज हवाएं जोरों से चल रही है़ जिले में शुक्रवार को तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया़ इन दिनों सुबह से ही सूरज आग उगल रहा है़ दोपहर के बाद भीषण गर्मी की वजह से सड़कें वीरान नजर आ रही है़  इसके अलावा बदरीले मौसम के कारण वातावरण में उमस भी सितम ढाह रही है़ जिसकी वजह से कूलर की हवा भी सुकून नहीं दे रही है. मई के दूसरे सप्ताह में ही उमस बढ़ गई है़  जिससे नागरिक परेशान है़.

    तेज हवाओं से बढ़ा खतरा

    दोपहर के समय अचानक मौसम में बदलाव होकर तेज हवाएं शुरू होती है़ कुछ ही दिनों पूर्व देवली तहसील में तेज हवा के चलते घर का छत गिरने के कारण हुए हादसे में वृद्ध महिला की मौत हो गई थी़ जिससे झुग्गी तथा कच्चे मकानों में रहनेवाले नागरिकों को तेज हवाएं शुरू होने पर सावधानी बरतने का आह्वान प्रशासन ने किया है़ अक्सर मार्ग से गुजरते समय तेज हवाएं चलने पर सुरक्षित स्थल पर रुकने की सलाह भी दी जा रही है. 

    मानसून की आहट 

    कुछ दिनों से शाम के समय मौसम बदरीला होने की वहज से मानसून की आहट हो रही है़  इस बार मौसम विभाग का अंदेशा सहीं होने की संभावना है़  पिछले वर्ष भी शुरुआत में अच्छी बारिश हुई थी़ इसके बाद 15 से 20 दिन बारिश नदारद रहने के कारण उमस भरे मौसम के कारण नागरिकों को परेशानी सहनी पड़ी थी.  

    मानसून पूर्व के कृषि कार्य शुरू

    मौसम विभाग ने इस वर्ष मानसून समय पर आने की संभावना व्यक्त की है़  जिसके चलते किसानों ने मानसून पूर्व कृषि कार्यों को पूरा करने में जुट गए हैं. खेत में मशागत व अन्य कार्य युद्धस्तर पर किसान पूर्ण कर रहे है़.