विधायक व ग्रामीणों ने दिया धरना, 3 वर्ष बाद भी नहीं बना पुल

  • ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई की मांग

Loading

वर्धा. पवनार-वाहितपुर मार्ग के धाम नदी पर स्थित पुल का निर्माण कार्य पिछले 3 वर्ष बाद भी पूर्ण नहीं हो पाया है़  ग्रामीणों को आवागमन के दृष्टिकोण से यह पुल काफी महत्वपूर्ण होने से इसकी मंजूरी दी गई थी़  किंतु, ठेकेदार सरकार को गुमराह करके निर्माण कार्य पूर्ण नहीं कर रहा है़  इसके चलते ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई करके जल्द निर्माण कार्य पूर्ण करने की मांग को लेकर ग्रामीणों ने सोमवार को विधायक पंकज भोयर के नेतृत्व में पवनार बस स्टैंड परिसर में धरना आंदोलन किया गया. आंदोलन स्थल पर सांसद रामदास तड़स ने भेंट देकर ग्रामीणों के साथ चर्चा की़  आंदोलन में सरपंच शालिनी आदमने, पूर्व सरपंच अजय गांडोले, जयंत कावले, वरुड सरपंच सुनीता ठवले, साटोडा के सरपंच अजय जानवे आदि उपस्थित थे. 

30 प्रश भी कार्य नहीं हो पाया पूर्ण

पवनार-वाहितपुर मार्ग पर धाम नदी के पुल का कार्य वर्ष 2018 में मंजूर किया गया़  उक्त पुल का कार्य मे़ जेपी एंटरप्राइजेस को 20 जुलाई 2018 को प्राप्त हुआ़  जेपी एंटरप्राइजेस ने कार्य ठेकेदार प्रतीक पटेल को दिया़  किंतु पटेल के पास मजदूर तथा मशिनरी उपलब्ध नहीं होने से 3 वर्ष का समय बीतने के बावजूद 30 प्रतिशत भी कार्य पूर्ण नहीं हुआ है, लेकिन फिर भी बांधकाम विभाग दूसरे ठेकेदार को ठेका नहीं दे रहा है.  

सरकार को किया जा रहा गुमराह 

ठेकेदार प्रतीक पटेल ने पहले वर्ष कार्य मार्च 2019 को शुरू किया़  उस वर्ष उन्हें मार्च से 21 जुलाई तक का समय मिला था़  लगभग 5 महिने नदी को पानी नहीं था़  किंतु, ठेकेदार ने 7 प्रतिशत भी कार्य पूर्ण नहीं किया है़  दूसरे व तीसरे वर्ष भी ठेकेदार को 5 महीने का समय मिला़  किंतु उसने केवल 5 से 10 प्रतिशत ही कार्य पूर्ण किया है़  नदी के पानी का फोटो निकालकर ठेकेदार सरकार को गुमराह कर रहा है़  ठेकेदार को तीन वर्ष में नदी को पानी नहीं रहने से 15 से 20 महीनों का समय निर्माण कार्य के लिए मिला है़  फिर भी ठेकेदार ने काम पूर्ण नहीं किया.  

4 महीनों में कार्य पूर्ण करें

इस मार्ग पर अनेक किसानों की खेती है़  पुल का कार्य पूर्ण नहीं होने से दूर अंतर पार कर किसानों को खेत पहुंचना पड़ रहा है़  अनेक किसान नदी से जान जोखिम में डालकर खेत में आवागमन कर रहे है़ं   फिलहाल नदी का पानी एमआईडीसी बांध से छोड़ा है़  इससे आगामी समय में नदी में पानी नहीं रहेगा़  ठेकेदार इस सिजन में पुल का संपूर्ण कार्य करने की मांग की. अन्यथा तीव्र आंदोलन किए जाने की  चेतावनी ग्रामवासियों ने दी है.  

बांधकाम विभाग ने ठेकेदार को दी चेतावनी 

आंदोलन की बांधकाम विभाग ने गंभीरता से दखल लेकर किसानों व नागरिकों को आश्वस्त करते हुए एक पत्र जारी किया़  इसमें ठेकेदार को चेतावनी देते हुए 31 मार्च 2022 तक वाहितपुर पुल का कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए है़  यह कार्य पूर्ण करने के लिए विभाग वचनबध्द होकर समय-समय पर कार्य का जायजा लिये जाने का उल्लेख है.