Tiger
File Photo

    Loading

    वर्धा. समुद्रपुर वनपरिक्षेत्र के अंतर्गत आने वाले पवनगांव झुड़पी जंगल में बाघ की शिकार का मामला प्रकाश में आया है़ यहां बाघ के शरीर के करिब 14 टुकड़े बरामद किये गए़ इसमें से पंजे के नाखून व जबड़े सहित बाघ की मूंछे शिकारी अपने साथ ले गए़ प्रकरण में वन विभाग के हाथ कुछ अहम सुराग लगने की जानकारी है़ बता दें कि गुरुवार की रात्रि यह वाकया प्रकाश में आते ही वन विभाग के खेमे में हड़कम्प मच गया़ दो दिन तक चली विस्तृत जांच पड़ताल में बाघ की शिकार होने की बात स्पष्ट हुई है.

    शिकारियों ने बाघ को खत्म करके उसके शरीर के करिब 14 टुकड़े किए. सभी टुकडों के नमूने जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजे जा चुके है़ जांच के दौरान बाघ के नाखून व जबड़े का हिस्सा गायब पाया गया़ बाघ की मूंछे भी शिकारी ले गए़ मौके पर बाघ के चार दांत पाये गए, जबकि शेष दांत गायब थे़ मौके पर ही शव का पोस्टमार्टम किया गया़ मृतक बाघ नर है या मादा यह अब तक स्पष्ट नहीं हो पाया़ परंतु मृत बाघ यह नर होने की प्राथमिक जानकारी है.

    शिकारियों की तलाश में दस्ते किए रवाना

    प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए वन विभाग ने तुरंत कुछ दस्ते शिकारियों की तलाश में रवाना कर दिये है़ इस बीच शनिवार को वन विभाग के हाथ कुछ अहम सुराग लगने की जानकारी है़ इससे शिकारी जल्द ही वन विभाग की कब्जे में होने की संभावना जताई जा रही है.

    प्रकरण में मुख्य वनसंरक्षक रंगनाथ नाईकडे, नागपुर के उपवनसंरक्षक डा़ भारतसिंह हाडा, विभागीय वनाधिकारी पीजी कोडापे, वर्धा के उपवनसरंक्षक राकेश सेपट, सहायक वनसंरक्षक अमरजीत पवार, गजानन बोबडे के मार्गदर्शन में समुद्रपुर वनपरिक्षेत्र अधिकारी वीवी बोरकर व टीम जांच कर रही है.