Teachers
File Photo

  • 11 करोड़ की बकाया, जिला बैंक सख्ती से वसूलेगा कर्ज

Loading

वर्धा. जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंक में पूंजीधारकों को उनकी राशि वापस न मिलने से अनेक परिवार आर्थिक संकट में आ गए है़ं  जैसे-जैसे वसूली हो रही वैसे ही संबंधित परिवारों को राहत दी जा रही है़ इसी बीच अब जिला बैंक के प्रशासक ने कर्ज की राशि बकाया होनेवाले जिले के 465 शिक्षकों से सख्ती से कर्ज वसूली का निर्णय लिया है़ करीब 11 करोड़ की राशि संबंधित शिक्षकों से वसूली की जाएगी़  अन्यथा उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई का मन बना लिया है़  इस आशय के नोटिस संबंधितों को भेजे जाने से खलबली मच गई है़ ज्ञात हो कि सन 2012 के पहले जिले की विभिन्न स्कूल, कॉलेजों के शिक्षक-प्राध्यापकों का वेतन जिला बैंक से होता था़  उस समय 4 हजार के करीब शिक्षकों का बैंक में बचत खाता था़  इन शिक्षकों ने ओवर ड्राफ्ट व सुविधा कर्ज के रुपए में बैंक से पैसे उठाए थे.  

4,000 शिक्षकों ने लिया 50 करोड़ का कर्ज

चार हजार शिक्षकों ने करीब 50 करोड़ का कर्ज लिया था़  कुछ ने समय पर अपना कर्ज अदा किया़  इसमें अब तक 39 करोड़ की वसूली हो चुकी है, परंतु कुछ शिक्षकों ने जिला बैंक की ओर कर्ज के हफ्ते व ब्याज की राशि अदा ही नहीं की़  2012 में जिला बैंक का दिवाला निकलने से बैंक आर्थिक संकट में आ गई़  इस दौरान अनेक ने बैंक का कर्ज अदा नहीं किया़ इसी तर्ज पर शिक्षकों ने अब कर्ज भरने की जरूरत नहीं, ऐसा समझकर बैंक को ठेंगा बताया़ परंतु अब इन कर्जधारक शिक्षकों के खिलाफ बैंक के प्रशासक ने सख्त एक्शन लेने की ठान ली है़ 

189 शिक्षकों पर होगी कार्रवाई

संबंधित कर्ज डूबानेवाले शिक्षकों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा रही है़  इसके लिए तहसील सहनिबंधक कार्यालय में प्रकरण दर्ज किये जा रहे है़ं  इतना ही नहीं तो कर्जदार व गारंटर दोनों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी, ऐसी जानकारी है़  करीब 465 शिक्षकों के खिलाफ सहनिबंधक की ओर प्रकरण दर्ज करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है़ अब तक 189 शिक्षकों के खिलाफ प्रस्ताव तैयार हो चुके है़ं तहसील सहनिबंधक की ओर सभी प्रकरण दर्ज कर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की प्रक्रिया अंतिम चरण में बताई जा रही है. 

तहसीलों में कर्जदार शिक्षकों की संख्या

तहसील शिक्षक

वर्धा 87

हिंगनघाट 100

देवली 111

सेलू 35

आर्वी 49

आष्टी 16

कारंजा 30

समुद्रपुर 37

अन्यथा संपत्ति होगी जब्त

संबंधितों से कर्ज वसूली के लिए आरआरसी प्रमाणपत्र प्राप्त किया जाएगा़  इसके बाद सख्ती से कर्ज वसूली जाएगी, जो लोग कर्ज अदा नहीं करेंगे, उनके खिलाफ कड़ा एक्शन लिया जाएगा. इतना ही नहीं तो उनकी स्थानीय व अचल संपत्ति की नीलामी होगी, ऐसा भी बताया गया.

कार्रवाई टालने कर्ज अदा करें

कर्जधारक शिक्षक कार्रवाई टालने के लिए अपना कर्ज अदा करें. मृत शिक्षक के परिजनों को ब्याज में 50 प्रश तक सहूलियत देंगे़  जबकि अन्य शिक्षकों को एक साथ कर्ज की राशि भरने पर ब्याज में 2 प्रश सहूलियत दी जाएगी़  इसका लाभ शिक्षक उठाए़.

-संजय कोरडे, प्रशासक, जिला बैंक